A
Hindi News Gallery Khabartube Video: सीढ़ियों, कीचड़ पर चलती है,...

Video: सीढ़ियों, कीचड़ पर चलती है, सूटकेस में आ जाती है यह अनोखी बाइक

एक ऐसी मोटरसाइकल की कल्पना कीजिए जो रेत पर भी चल सकती है और कीचड़ में भी, जो छोटे-मोटे टीले तो लांघ ही जाए, सीढ़ियों पर भी चढ़ने में जिसे कोई दिक्कत न हो।

IndiaTV Hindi Desk 05 Sep 2016, 16:34:04

एक ऐसी मोटरसाइकल की कल्पना कीजिए जो रेत पर भी चल सकती है और कीचड़ में भी, जो छोटे-मोटे टीले तो लांघ ही जाए, सीढ़ियों पर भी चढ़ने में जिसे कोई दिक्कत न हो। सिर्फ यही नहीं, आप उस बाइक को जब जी चाहें असेंबल कर लें और जब आपका मन करे उसे बैग में भरकर सुरक्षित रख दें। अब बताइए, क्या आपने कभी ऐसी मोटरसाइकल देखी है? ज्यादातर लोगों का जवाब ना में ही होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन सारी शर्तों पर खरी उतरती है।

इन्हें भी देखें:

तस्वीर में जो बाइक दिख रही है उसका नाम है टॉरस। इस मोटरसाइकल को रूस में बनाया गया है और यह बेहद ही हल्की है। इतनी हल्की की एक स्वस्थ आदमी इसे काफी आसानी से उठा सकता है। रूस के जंगलों में आवागमन के लिए बनाई गई इस बाइक ने देश-विदेश में धीरे-धीरे काफी चर्चा बटोरी है।

इस मोटरसाइकल में सिंगल-सिलिंडर 4-स्ट्रोक इंजन लगाया गया है। इस इंजन के दम पर टॉरस 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार पकड़ सकती है। एक खास बात और, ऐसी मोटरसाइकलें जिन्हें आप सड़क के साथ-साथ जंगलों और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर दौड़ा सकते हैं उन्हें मोटरक्रॉस कहा जाता है। टॉरस का इंजन दोनों पहियों में पावर भेजता है, यही वजह है कि यह कभी भी कीचड़ में नहीं फंसती। हल्की होने की वजह से इसे उठाना भी आसान है। यह ठीक-ठाक वजन भी ढो सकती है। इसकी सारी खासियतें वीडियो में देख सकते हैं।

​आगे के पेज पर आपको बताएंगे इसकी कीमत के बारे में जोकि बहुत ज्यादा नहीं है। और हां, वहां भी इस बाइक का एक कमाल का वीडियो आपका इंतजार कर रहा है...


टॉरस नाम की यह मोटरसाइकल शुरू-शुरू में रूस में 35,000 रूबल में बिक रही थी। भारतीय पैसे में यह कीमत लगभग 36,000 रुपये बैठती है। टॉरस को आप आसानी से बैग में भरकर कहीं भी ले जा सकते हैं। फिलहाल इस बाइक का एक अडवॉन्स्ड वर्जन भी आया है, लेकिन उसकी चर्चा फिर कभी।