A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन घरेलू उपायों को अजमा कहें डैंड्रफ को बाय-बाय

इन घरेलू उपायों को अजमा कहें डैंड्रफ को बाय-बाय

अगर आप इससे जड़ से निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू उपायों को अजमाइए। इससे आपके बालों से डैंड्रफ खत्म होने के साथ-साथ आपके बाल लंबे, घने और हेल्दी होगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

home remedies for hair dandruff

  • नींबू और नारियल के तेल मिलाकर मसाज करना डैंड्रफ से निजत पाने के लिए काफी फायदेमंद है। इसलके लिए नींबू के रस और नारियल के तेल को मिलाकर गुनगुना गर्म कर बालों में मसाज करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार लगाए।
  • डैंड्रफ से निजात पाने के लिए मेथी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके साथ ही यह आपके बालों को मजबूत और घने काले बनाएगी। इसके लिए रात को एक बाउल में दो चम्मच मेथी डालकर भीगों दे। इसके बाद दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर बालों ती स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए। और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दे। इसके बाद साफ पानी से बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसे करने से आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।
  • योगर्ट भी डैंड्रफ को दूर करने में मददगार है। इसके लिए योगर्ट में दो चम्मच काली मिर्च मिलाएं और जहां डैंड्रफ बहुत ज्यादा हैं वहां लगाएं। इसके बाद कम से कम एक घंटे बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें।
  • दालें भी डैंड्रफ भगाने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए दो चम्मच मूंगदाल पाउडर, चार चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को लेकर अच्छी करह पेस्ट बनाएं और डैंड्रफ वाली जगह पर लगाएं औऱ 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। और फिर शैंपू कर लें।

ये भी पढ़ेः ऑयली त्‍वचा में निखार के लिए इन 6 बेहतरीन Beauty Tips का करें प्रयोग

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News