A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से है लाभ

जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से है लाभ

नई दिल्ली: हमारें पुराणों और शास्त्रों में हर जरूरी कामों के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं। जिनका पालन करनें से हमारी सेहत सही होने का साथ-साथ घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है।


अगर सिर दक्षिण की तरफ किए तो
अगर आप दक्षिण की तरफ हैर करके सोएगें तो यही ऊर्जा आपके पैरो से आपके शरीर में अंदर आएगी जिससे आपको ठीक से नींद न आएगी और मानसिक तनाव भी बढेगा। इसलिए सोते समय कभी भी पैर दक्षिण की तरफ न करें।

अगर दक्षिण दिशा में सोना न हो तो
 अगर इस दिशा में आप सिर नही कर पा रहे है तो सिर पूर्व की तरफ और पैर पश्चिम दिशा की ओर करें, क्योंकि माना जाता है कि पूर्व की तरफ सूर्योदय होता है और उन्हें भगवान माना जाता है। अगर आप उस तरफ हैर करेगें तो यह घबवान का अपमान माना जाता है। जो आपके लिए अशुभ हो सकता है। इसलिए सिर इस दिशा में करें।

सोने से पहलें करें यह काम
जब भी रात को आप सोने जाए असके आधा- एक घंटें पहलें खाना खाए और थोडी देर टहलें इससे आपका खाना भी पच जाएगा और आपको कोई परेशानी नही होगी। साथ ही सेहत के लिए यह बहुत जरुरी है। आप चोहे तो कोई अच्छी किताब सोने से पहले पढे और सोते समय कोई भगवान का मंत्र का जाप करें। इससे आपको बुरे सपनें नही आएगें और आपका मन शांत रहेगा जिससे कि नींद अच्छी आएगी। साथ ही कोशिश करे कि रातको जल्दी सोए जिससे कि सुबह जल्दी उठे और सूर्य नमस्कार या कोई अन्य योगा करे। जिससे आप स्वस्थ्य रहे।

यें भी पढें- आंखो की रोशनी बढ़ानें के लिए करिए इन चीजों का सेवन

Latest Lifestyle News