A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य होली पर न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

होली पर न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

कभी-कभी हम रंगों में इतना खो जाते है कि कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिससे हमें बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही यह सेहत के लिए भी हानिकारक साबित होते है। अगर आप इन गलतियों से बचना चाहते है तो होली के दिन इन बातों का जरुर ध्यान रखें।

no use contact lens

कान्टेक्ट लेंस को करें दूर
अगर आप कान्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते है तो इस दिन लेंस को उतारकर होली खेलें। अगर आपने लेंस लगाकर होली खेली तो आंख के बीच रंग जाने से आपको इंफेक्शन हो सकता है। जिससे कि रंग में भंग पड़ सकता है।

बालो के साथ न खेलें होली
 होली में बनें हुए कई रंग मेटल आक्साइड से बनते है जो की बालो के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते है। इसलिए रंग खेलने से पहले अपने बालों पर नारियल का तेल लगाएं इससे रंगो से आपके बालो को ज्यादा नुकसान नही पहुचेगा। साथ ही धुलनें में आसानी होगी।

केरोसिन का इस्तेमाल न करें
अगर आप होली खेलते है इस रंग को छुडाने के लिए केरोसिन, पेट्रोल, नेल रिमूवर जैसी चीजो का यूज करते है तो सावधान हो जाइए। इससे आपको स्किन संबंधी कई समस्या जैसे कि चकत्ते, खुजली, लाल दानें आदि पड़ सकते है। इसलिए इन सब के बजाएं आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप हल्दी और बेसन का पेस्ट लगाकर रंग को छुड़ा सकते है।

Latest Lifestyle News