A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ नवाज को करना पड़ा था रंगभेद का सामना, लेकिन डार्क स्किन होने के है कई फायदे

नवाज को करना पड़ा था रंगभेद का सामना, लेकिन डार्क स्किन होने के है कई फायदे

फिल्म अभिनेता नवाज को काले रंग के कारण अपने करियर में बहुत कुछ खोना पड़ा। इतना ही नहीे उन्हें ऊपर हमेशा कोई न कोई टिप्पणी होती रहती है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि डार्क स्किन होने के भी बेहतरीन फायदे है।

Nawazuddin Siddiqui- India TV Hindi Nawazuddin Siddiqui

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में से एक माने जाने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने फिल्मी करियर में कई मुश्किलों का सामना करने के बाद इस मुकाम को हासिल किया है। सिर्फ अपनी कलाकारी के दम पर उन्होंने देश-विदेश में अपनी खास पहचान बना ली है। (हल्दी और नींबू के इस पावरफुल कॉम्बिनैशन से पाएं कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से निजात)

आज फिल्म इंडस्ट्री में भले ही रंग-रूप को देखे बिना उनकी प्रतिभा की वजह से काम देने का दावा किया जाता है, लेकिन इसके बावजूद ऐसा लगता है कि सिर्फ प्रतिभाशाली और बहुमुखी होना ही किसी भी कलाकार के लिए काफी नहीं होता। ऐसा ही कुछ हाल ही में शायद नवाजुद्दीन के साथ भी है, जिन्हें अब भी सुंदरता के तय मापदंडों पर खरा नहीं उतरने के कारण फिल्मों में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि आप ये बात नहीं जानते है कि सांवला होना भी अपने आप पर बड़ी बात है। वह अपने आप पर किसी तरह का नुकसान नहीं है। अगर मेडिकल की नजरिए से देखे तो सांवले होने के भी कई फायदे है। (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 साल में घटाया 85 किलो वजन)

इस बारें में डॉक्टर्स कहते है कि सांवला होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि शरीर में मेलानिन नामक कलर पिंगमेंट ज्यादा हो जाते है तो आपका रंग डार्क हो जाता है। वहीं ये पिंगमेंट कम होते है, तो आपका रंग फेयर हो जाता है। जानिए डार्क स्किन होने के क्या है फायदे।

बचाएं कैंसर से
स्किन में ज्यादा डार्क पिंगमेंट होते है। जिसके कारण इन लोगों को स्किन कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम होती है।

करें नर्वस सिस्टम की रक्षा
नर्वस सिस्टम क सबसे ज्यादा खतरा पैरासाइट से होता है। इससे बचाव के लिए शरीर में ज्यादा मात्रा में मेलानिन की जरुरत होती है। जिसके कारण सांवले लोगों का नर्वस सिस्टम की प्रोटेक्शन होती रहती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें औऱ फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News