A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चुकंदर का रस बना सकता है मांसपेशियों को मजबूत

चुकंदर का रस बना सकता है मांसपेशियों को मजबूत

 न्यूयॉर्क: चुकंदर का रस पीना दिल के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है। यह हृदयाघात के रोगियों की मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है। जर्नल 'सकुर्लेशन : हार्ट फेल्यर' में प्रकाशित शोध नतीजों के

चुकंदर का रस बना सकता...- India TV Hindi चुकंदर का रस बना सकता है मांसपेशियों को मजबूत: रिपोर्ट

 न्यूयॉर्क: चुकंदर का रस पीना दिल के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है। यह हृदयाघात के रोगियों की मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है। जर्नल 'सकुर्लेशन : हार्ट फेल्यर' में प्रकाशित शोध नतीजों के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने जाना कि चुकंदर के रस में नाइट्रेट की उच्च मात्रा के कारण मांसपेशियों में सुधार होता है।

इससे पूर्व के अध्ययनों में साबित हो चुका है कि खान पान में नाइट्रेट के सेवन से कई प्रख्यात खिलाड़ियों की मांसपेशियों में सुधार आया है।

सेंट लुईस के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप प्रध्यापक लिंडा पीटरसन के मुताबिक, "यह एक छोटा सा अध्ययन है, लेकिन इससे हमें ज्ञात हुआ कि चुकंदर का रस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों की मांसपेशियों की ताकत में अभूतपूर्व सुधार हुआ।"

अध्ययन में रोगियों ने चुकंदर के रस का उपचार और उसके समान ही उसका प्लेसिबो लिया, जिसमें से केवल नाइट्रेट को निकाल दिया गया था। दोनों परीक्षण सत्र एक से दो सप्ताहों के अंतर में किए गए, जिससे कि एक उपचार का असर दूसरे पर न पड़े। चुकंदर का रस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों ने स्वीकार किया कि उनकी मांसपेशियों की ताकत में 13 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि प्रतिभागियों को दिल की गति से लेकर रक्तचाप में गिरावट जैसा कोई विशेष साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ, जो हृदयाघात के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है।

Latest Lifestyle News