A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सिर्फ 2 हफ्ते में पाना है जांघो की चर्बी से निजात, तो रोजना करें ये आसन

सिर्फ 2 हफ्ते में पाना है जांघो की चर्बी से निजात, तो रोजना करें ये आसन

लोग व्‍यायाम या फिर योग के दौरान कमर के ऊपर के हिस्‍सों पर अधिक ध्‍यान देते हैं और शरीर के निचले हिस्‍सों को भूल जाते हैं। इसके कारण पैर कमजोर होने लगते हैं। इसलिए योग के दौरान जांघों की चर्बी कम करने वाले आसन भी करने चाहिए।

thigh- India TV Hindi thigh

हेल्थ डेस्क:  शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी यानी मोटापा केवल शरीर के उपरी हिस्‍से में ही नहीं होता है बल्कि यह शरीर के निचले हिस्‍से यानी कूल्‍हों और जांघों पर भी हो सकता है।

लोग व्‍यायाम या फिर योग के दौरान कमर के ऊपर के हिस्‍सों पर अधिक ध्‍यान देते हैं और शरीर के निचले हिस्‍सों को भूल जाते हैं। इसके कारण पैर कमजोर होने लगते हैं। इसलिए योग के दौरान जांघों की चर्बी कम करने वाले आसन भी करने चाहिए। (सिर्फ 1 रात में गीले तौलिया से करें ये काम और पेट की चर्बी को कहे बाय)

जांघों को कम करने के लिए वीरभद्रासन बहुत ही प्रभावी आसन है। इसे करने से आपकी जांघो और कूल्हे की चर्बी नहीं गायब होगी बल्कि आपको फिट भी रखेगा। जानिए इसे करने की विधि के बारें में। (सिर्फ 1 रात में गीले तौलिया से करें ये काम और पेट की चर्बी को कहे बाय)

वीरभद्रासन
सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रहे। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाए रखें। दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं और इसके बाद दोनों पैरों को ठीक उतना ही मोड़ें जितना तस्वीर में नजर आ रहा है। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें और दोबारा इसी क्रिया को करें।

Latest Lifestyle News