A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खुशखबरी! अब 11 दिनों तक सुरक्षित रख सकते है दान की गई कॉर्निया

खुशखबरी! अब 11 दिनों तक सुरक्षित रख सकते है दान की गई कॉर्निया

कॉर्निया बनाने वाले ऊतकों को प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) की सफलता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना 11 दिनों के लिए सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है

cornea- India TV Hindi cornea

हेल्थ डेस्क: कॉर्निया बनाने वाले ऊतकों को प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) की सफलता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना 11 दिनों के लिए सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है। एक क्लीनिकली परीक्षण में यह बात सामने आई है। वर्तमान में सात दिनों से अधिक समय तक सुरक्षित रखे जाने वाले कॉर्निया ऊतकों को आम तौर पर सर्जरी के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय के लीड शोधकर्ता जोनाथन लास ने कहा, "यह अभ्यास मशविरे पर आधारित है, जिससे यह उम्मीद है कि यह नए सबूतों के साथ बदलेगा।"

जामा ऑप्थल्मोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में टीम ने कुल 1090 व्यक्तियों (1,330 आंखें) की तीन साल की निरंतर सफलता दर पर गौर किया। उन्होंने 40 शल्यचिकित्सा स्थलों पर 70 सर्जनों द्वारा देससेमेट के स्ट्रिपिंग स्वचालित एंडोथेलियल केरटोप्लास्टी के माध्यम से कॉर्निया ट्रांसप्लांट कराया था।

कुल मिलाकर, सात दिन के मुकाबले आठ से 14 दिनों के लिए सुरक्षित रखे गए कॉर्निया की सफलता दर (92.1 प्रतिशत की तुलना में 95.3 प्रतिशत) तीन साल में एक समान थी।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News