A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी न करें माइकल जैक्सन जैसा डांस, नहीं तो टूट जाएंगी आपकी कमर

भूलकर भी न करें माइकल जैक्सन जैसा डांस, नहीं तो टूट जाएंगी आपकी कमर

न्यूरो सर्जनों ने कहा है कि माइकल जैक्सन की तरह नाचने का प्रयास करने से डांसरों की रीढ़ में नयी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

 michael jackson’s- India TV Hindi  michael jackson’s

हेल्थ डेस्क: आज माइकल जैक्सन चाहें दुनिया में न हो, लेकिन उनका डांस आज भी जिंदा है। इतना ही नहीं उनका नाम सुनते ही लोगों के हाथ-पैर थिरकने लगते है। जैक्सन का डांस आज भी डांसरों के सिर चढ़कर बोलता है, लेकिन आपको यब बात पता नहीं होगी कि माइकल जैक्सन डांस आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसे करने से आपकी रीढ़ की हड्डी में नुकसान पहुंच सकता है।

न्यूरो सर्जनों ने कहा है कि माइकल जैक्सन की तरह नाचने का प्रयास करने से डांसरों की रीढ़ में नयी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के तीन न्यूरो सर्जनों-निशांत एस याग्निक, मंजुल त्रिपाठी और संदीप मोहिन्द्रा ने माइकल जैक्सन के ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में एंटीग्रेविटी झुकाव के संबंध में न्यूरोसर्जन के नजरिए से एक अध्ययन किया।

अध्ययन के परिणाम न्यूरोसर्जरी पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

न्यूरोसर्जनों ने डांसरों को माइकल जैक्सन की नकल करने के प्रति आगाह किया और कहा कि इस तरह की नकल करने से रीढ़ में नयी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।
डॉ . त्रिपाठी ने पीटीआई से कहा, ‘‘मेरी क्लिनिकल प्रैक्टिस के दौरान मैंने डांसरों की रीढ़ में कई तरह की समस्या देखी है जिसमें मांसपेशियों का फटना , डिस्क संबंधी दिक्कत और ग्रीवा अस्थि में दरार जैसी समस्याएं शामिल हैं।’’

Latest Lifestyle News