A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सर्दियों के मौसम में बॉडी को रखना है गर्म, तो करें इनका सेवन

सर्दियों के मौसम में बॉडी को रखना है गर्म, तो करें इनका सेवन

अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप सर्दी को दूर भगा सकते है। जिससे आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेगी। गर्म कपड़े तो पहने ही साथ में इन चीजों का भी इस्तेमाल करें। जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

ginger tea

अदरक की चाय
बहुत से लोगों की यह आदत होती है जैसे ही वह उठे सबसे पहले उन्हें पीने के चाय चाहिए। जिससे उनके शरीर में स्फूर्ति आए। सुबह-सुबह या किसी भी समय चाय पीने से अच्छा क्या हो सकता है।

सर्दियों में अपनी ठंड को भगाने के लिए इससे अच्छा और सस्ता और कोई उपाय हो ही नही सकता है। इसे पीने से शरीर में तापमान बढ़ता है। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा। और आप ठंड से बच जाएगे।  

हरी मिर्च
विटामिन सी, ई और फाइबर होने के साथ- साथ एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है। इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है।  इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढाने का काम करता है।  जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है। अगर इसका सेवन गर्मियों में किया जाए तो यह आपको लू से बचाता है। इसलिए मिर्च का सेवन जरुर करें।

ड्राई फ्रूट्स
इन्हें तो आप साल में किसी भी समय खा सकते है, लेकिन सर्दियों में कुछ जैसे खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको ठंड से निजात मिलेगा। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। और आप ठंड से भी बचकर रहेगे।

Latest Lifestyle News