A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गुस्से में चिल्लाने या चुपचाप बैठ जाने से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

गुस्से में चिल्लाने या चुपचाप बैठ जाने से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कई बार पति-पत्नी या फिर और किसी से झगड़ा होता जाता है, तो हम चीखने-चिल्लाने लगते है। या फिर गुस्से में शांत होकर बैठ जाते है लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। यह बात एक शोध में सामने आई।

<p>Anger</p>- India TV Hindi Anger

हेल्थ डेस्क: कई बार पति-पत्नी या फिर और किसी से झगड़ा होता जाता है, तो हम चीखने-चिल्लाने लगते है। या फिर गुस्से में शांत होकर बैठ जाते है लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। यह बात एक शोध में सामने आई।

शोधकर्ताओं के अनुसार गुस्से में अपना काबू खो देता है। वह चीखने चिल्लाने लगता है। जिसके कारण हार्टअटैक, हाई ब्लड प्रेशर या फिर चेस्ट में दर्द की समस्या हो सकती है। वहीं अगर कोी व्यक्ति गुस्से में शांत बैठ जाएं तो उसे बैक पैन की समस्या हो सकती है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के साइकोलटजिस्ट डॉक्‍टर रॉबर्ट लेवेनसन बताते हैं कि हमारे भवनाओं का संबंध सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा होता है और उस समय हम कैसा व्यवहार करते हैं ये बता देता है कि हम कितने फिट हैं।

नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर क्लाउडिया हसे भी इस बात को पुख्ता करते हुए बताती हैं कि हर कपल में झगड़े होते हैं, लेकिन लोग अलग-अलग तरीकों से उससे जूझते हैं। हममें से कुछ उसमें चिल्लाते हैं तो कुछ चुपचाप गुस्सा पी जाते हैं। हमारी स्टडी ये बताती है कि ये अलग-अलग इमोशन हमारी सेहत का हाल बताते हैं।

Latest Lifestyle News