A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रस्सी कूदने से वजन कम होने सहित मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

रस्सी कूदने से वजन कम होने सहित मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

आप बिना जिम जाएं अपने आपको फिट रख सकते है। एक्सपर्ट की मानें तो 10 मिनट रस्सी कूदना लगभग 45 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान भी आप अपनी रस्‍सी को साथ ले जा सकते हैं। जानिए

skipping rope

विषाक्‍त पदार्थों को निकाले बाहर
हमारे शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ बीमारियों का कारण बनते हैं, इसलिए पसीने के जरिये इन्‍हें शरीर से बाहर निकालना बहुत जरूरी है। हम जब भी कोई व्यायाम करते हैं तो शरीर से पसीना अधिक मात्रा में निकलता है और रस्सी कूदते समय भी तेजी से पसीना बाहर निकलता है।

इस टाइम कूदे रस्सी
अगर आप चाहते है कि आपको रस्सी कूदने से ज्यादा फायदा मिले तो इसके लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। साथ ही बंद कमरे कं बजाय खुले में कूदे। इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इससे आपको शारीरिक और मानसिक फायदा मिलेगा।

रस्सी कूदते समय ध्यान रखें ये बातें
रस्सी कूदने समय कुछ बातों का ध्यान रखें नहीं तो आपको चोट लग सकती है या मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। रस्से हमेशा खाली पेट कूदें, कपड़े खुले और आरामदेह ही पहनें। रस्सी कूदने से पहले हल्के व्यायाम कर लें ताकि मांसपेशियों से कसाव कम हो जाए व उनको नुकसान न पहुंचे। बहुत ऊंचा कूदने की जरूरत नहीं, इससे आप गिर भी सकते हैं। रस्सी कूदने की गति भी धीमी रखें। शुरूआत में थोड़ा रस्सी कूदें, फिर धीरे-धीरे गति व सीमा बढ़ाएं।

Latest Lifestyle News