A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ महिलाओं को रोज खाने चाहिए तीन खजूर, एक सप्‍ताह में ही नजर आएगा बड़ा फायदा

महिलाओं को रोज खाने चाहिए तीन खजूर, एक सप्‍ताह में ही नजर आएगा बड़ा फायदा

खजूर के कई ऐसे फायदें है जिसके बारे में आप जानकर हैरान हो जाएंगे। ज्यादातर लोगों को खजूर खाना पसंद नहीं आता लेकिन एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ज्यादातर लोगों को खजूर जरूर से जरूर खाना चाहिए।

खजूर

खजूर हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा है

खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन भी होता है। जो लोग अधिक थकान या कमजोरी महसूस करते हैं, उनमें आयरन की कमी होती है। खजूर में मौजूद आयरन उसे कुछ ही दिनों में पूरा कर देता है। खजूर का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है। पेट संबंधी कैसी भी दिक्कत हो, उसमें खजूर का सेवन रामबाण इलाज सिद्ध होता है। यह पाचन शक्ति को सही कर भूख बढ़ाता है।

खजूर हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। यदि किसी को दिल का रोग है तो वह रोजाना 3 से 4 खजूर खाए। खजूर बॉडी के कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है, जिससे हृदय आघात जैसा खतरा कम हो जाता है। कम सोडियम और ढेर सारे मिनरल्स होने की वजह से, खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है।

खजूर में मौजूद सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल हमारी हड्डियों को मजबूती देते हैं। जो लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं, ढेर सारी कसरत करने के शौकीन हैं उन्हें खजूर अवश्य ही खाना चाहिए। ये उन्हें बिना किसी परेशानी के कसरत करने में सहयोग देगा।

 

Latest Lifestyle News