A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सर्दियों के मौसम में होने वाला एलर्जी को इस तरह चुटकियों में करें दूर

सर्दियों के मौसम में होने वाला एलर्जी को इस तरह चुटकियों में करें दूर

सर्दियों के मौसम में कई तरह की बीमारी पैदा होती है। और खासकर इस मौसम में एलर्जी होना बहुत ही आम समस्या होती है। हालांकि एलर्जी होने के कई कारण होते हैं।

bacteria

ऐसे करें बचाव
1. घर में हवा की आवाजाही की पर्याप्त व्यवस्था हो। सर्दियों में कंबल, ऊनी कपड़ों, कार्पेट्स, सॉफ्ट टॉयज में छोटे-छोटे कीटाणु छिप कर बैठ जाते हैं। इसके अलावा कई बार लोग सर्दियों में घर के खिड़की-दरवाजे बंद कर लेते हैं और रूम हीटर चलाते हैं। घर बंद रहने से धूप नहीं आ पाती और बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। इसी की वजह से एग्जीमा की समस्या पनपती है।

2. सोफे, कार्पेट्स, सॉफ्ट टॉयज की सफाई नियमित करें। रुई वाले रजाई-गद्दों को हर हफ्ते धूप दिखाएं। स्वेटर्स, कोट को भी नियमित धूप दिखाते रहें। रूम हीटर्स, एसी की नियमित सफाई करें।

3. सजावटी पौधे भी एलर्जी की वजह बन सकते हैं। यदि एलर्जी की समस्या है तो इस मौसम में इंडोर पौधों के बजाय आर्टिफिशियल पौधे कमरे में रखें। एलर्जी या एस्थमा के रोगियों को घर में कार्पेट्स या पेट्स रखने से बचना चाहिए। यदि कार्पेट बिछाते हों तो हफ्ते-दस दिन में एक बार इन्हें धूप में अवश्य सुखाएं।

4. घर के भीतर धूम्रपान, सेंटेड अगरबत्तियों और तेज परफ्यूम के प्रयोग से बचें।

5. गाड़ी के सीट कवर्स, बेसमेंट, सीढिय़ों या छत की स$फाई भी नियमित करें। उन स्थानों की सफाई पर ध्यान दें, जहां कीटाणु पनप सकते हों। दिन में एक बार घर के भीतर धूप जरूर आने दें।

Latest Lifestyle News