A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन घरेलू उपाय से करें लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

इन घरेलू उपाय से करें लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

नई दिल्ली: आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी सें लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगों में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो


चमत्कारी है तुलसी
तुलसी कई रोगों के लिए रामबाण है। इसी तरह तुलसी लो ब्‍लड प्रेशर को नार्मल करनें में सहायक है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को कंट्रोल करते हैं। इसके लिए जूस में 10 से 15 प‌त्तियां डाल दें। एक चम्मच शहद डाल दें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें।

किशमिश खाएं
किशमिश को लो ब्‍लड प्रेशर के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा माना जाता है। इसके लिए रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। महीने में आप ऐसा एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम, 15-20 मूंगफली और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं।यें भी पढें:(आंवला के औषधीय गुण जान आप रह जाएगें हैरान)

कैफीन से बनी चीज खाएं
कॉफी भी लो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेंमंद है। इसे कम करनें के लिए आप कैफीन से बनी चीजें जैसे कि स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करें। अगर आपको अक्सर लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो रोज सुबह एक कप कॉफी पीना और इसके साथ कुछ और भी लें। अकेलें कॉफी न पिएं।

 

Latest Lifestyle News