A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस कारण होती है माथे में खुजली, यूं पाएं 5 मिनट में इससे बीमारी से निजात

इस कारण होती है माथे में खुजली, यूं पाएं 5 मिनट में इससे बीमारी से निजात

आपके माथे पर अचानक से खुजली शुरू होती है तो संभल जाइये यह लक्षण एक्जेमा, स्किन की खुजली, डैंड्रफ और एक्ने के लक्षण हो सकते हैं। इसके साथ ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के यूज से भी माथे पर खुजली हो सकती है।

cold water

इसके लक्षण: यदि आप गले में दर्द, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, चेहरे में अचानक सूजन आना या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना तो ऐसी स्थिति में आपको किसी अच्छे डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खुजली वाली माथे का इलाज करना खुजली की गंभीरता पर निर्भर करता है। ऐसे कई आसान उपाय हैं जो आप खुजली वाले माथे के लक्षणों को दूर करने के लिए घर पर कोशिश कर सकते हैं।

ठंडे पानी से धोएं: ठंडे पानी से माथे और चेहरा को धोएं, ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा। साथ ही अपना सामान किसी को यूज करने के लिए न दें नहीं तो आपको संक्रमण का खतरा हो सकता है।

अच्छे सनस्क्रीन का प्रयोग करें: जब आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं, तो हमेशा सूर्य की रोशनी के सामने आने वाले शरीर के उन हिस्सों पर समान रूप से सनस्क्रीन लगाएं और एक समय के अंतराल के बाद फिर से लगाएं। 

 घरेलू उपाय: यदि आपकी खुजली वाली माथे पर चकत्ते हो रही है, तो आप घर पर ही इसके उपचार की कोशिश कर सकते हैं। जैसा एलोवेरा जेल, जैतून का तेल, कैमोमाइल चाय, दलिया, टमाटर प्यूरी इत्यादि का उपयोग करना न भूलें।

Latest Lifestyle News