A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी इन चीजों के साथ न करें दवाओं का सेवन, होगा हानिकारक

भूलकर भी इन चीजों के साथ न करें दवाओं का सेवन, होगा हानिकारक

बार हम ऐसे चीजों का सेवन कर लेते है। जिसके बाद दवा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस खतरनाक फुड एंड ड्रग्स कॉम्बीनेशन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

orange

संतरा
संतरा और केले में भरपूर मात्रा में पोटेशिम पाया जाता है। इसलिए जब भी ऐसी दवाओं का सेवन करें जो कि शरीर में पोटेशियम की मात्रा बनाएं रखता है। आमतौर पर एसीई इनहीबिटर्स जैसे केप्टोप्रिल, लिज़िनोप्रिल आदि हृदय के ब्लड वेसल में रक्त संचार को सही रखने का काम करता है। इनमें पोटेशियम की मात्रा भी होती है। अगर आपने इस दवा के पहले संतरा या केला खाया है, तो दवा न खाएं। नहीं तो आपके शरीर में पोटेशियम की ज्यादा मात्रा हो जाएंगी। जिससे कि हार्ट की धड़कनें इर्रेग्युलर हो जाती हैं।

वाइन, चीज
कई लोगों की दिनचर्या में वाइन शामिल हो जाती है। जिसके बिना उनका दिन नहीं खत्म होता है। इसी तरह चीज होता है। कई लोग इसे इस तरह खाते है। जैसे कि यह घी हो। अगर आप मोनोआमाइन ऑक्साइड इनहीबिटर्स ले रहे हो तो उसके साथ चीज़, वाइन और बीयर का सेवन ना करें। अगर आपने लिया तो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

Latest Lifestyle News