A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ लिम्फैटिक फाइलेरियासिस की रोकथाम के लिए वैश्विक सम्मलेन का आयोजन

लिम्फैटिक फाइलेरियासिस की रोकथाम के लिए वैश्विक सम्मलेन का आयोजन

भारत में 'फील पांव' या 'हाथी पांव' के नाम से पहचाने जाने वाली बीमारी लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के उन्मूलन के लिए दुनियाभर के विशेषज्ञों ने यहां आयोजित वैश्विक सम्मलेन में चर्चा की।

<p>लिम्फैटिक...- India TV Hindi लिम्फैटिक फाइलेरियासिस

हेल्थ डेस्क: भारत में 'फील पांव' या 'हाथी पांव' के नाम से पहचाने जाने वाली बीमारी लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के उन्मूलन के लिए दुनियाभर के विशेषज्ञों ने यहां आयोजित वैश्विक सम्मलेन में चर्चा की। सम्मेलन के समापन समारोह में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विकास शील ने सभी भागीदारों को आगे आकर फाइलेरियासिस उन्मूलन एजेंडा को एकजुट होकर लागू करने का आग्रह किया, ताकि 2020 तक वैश्विक लिम्फैटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

ग्लोबल अलाइयंस टू एलीमिनेट लिम्फैटिक फाइलेरियासिस (जीएईएलएफ) की 10वें तीन दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न देशों के कार्यक्रम, गैर सरकारी संस्थाओं, रिसर्च संस्थाओं, डोनर सरकारी संस्थाओं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हिस्सा लिया।

इस साल का विषय 'सेलिब्रेटिंग प्रोगरेस टूवर्डस एलीमिनेशन : वॉयसस फ्रॉम द फील्ड ऑन ओवरकमिंग प्रोग्राम चैलेंज' था। इस मौके पर विकास शील ने सुझाव दिया कि जीएईएलएफ का दिल्ली अध्याय स्थापित हो और राष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा से ज्यादा बैठक आयोजित की जाए। 

सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने भारत में फाइलेरियासिस के उन्मूलन के आगे की रणनीति एक्सीलेरेटिड प्लॉन फॉर एलीमिनेशन ऑफ लिम्फैटिक फाइलेरियासिस (एपीईएलएफ) को लांच किया था और भारत में ट्रिपल ड्रग थेरेपी या आईडीए (आइवरमीक्टिन, डायइथाइलकारबामैजीन और एलबेनडाजोल) को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की घोषणा की थी। केन्या और गुयाना पहले से ही आईडीए लांच करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रधान सलाहकार डॉ. धर्मशक्तू ने कहा, "स्वच्छ भारत अभियान अप्रत्यक्ष तरीके से लिम्फैटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन कार्यक्रम को मजबूती प्रदान कर रहा है।"

जीएईएलएफ के अध्यक्ष प्रोफेसर चार्ल्स मैकनेजी ने कहा, "भारत ऐसा देश रहा है, जहां इस गंभीर व भयावह संक्रमण से ग्रस्त लोगों का लंबा इतिहास रहा है और इस वजह से यह कार्यक्रम भारत में आयोजित किया गया। हमें खुशी है कि बैठक में बेहद महत्वपूर्ण व उपयोगी चर्चाएं हुईं और जिन देशों में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन करना अभी शेष है, इस मंच के माध्यम से वहां के लिए आखिरी चरण की योजनाएं बनाई गईं।" 

नेशनल वेक्टर बोर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम के निदेशक डॉ. पी. के. सेन ने कहा, "जीएईएलएफ-10 विश्व के सभी फाइलेरियासिस स्थानिक देशों में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के अंत की शुरुआत है।"

कार्यक्रम में 300 से ज्यादा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों ने बीमारी से जुड़े सबसे प्रासंगिक और गंभीर मुद्दों पर चर्चा की और जिन 11 देशों में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस खत्म हो चुका है, वहां के उदाहरण को अपनाने की जरूरत पर जोर दिया।

Latest Lifestyle News