A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अग्न्याशय कैंसर से पाना है निजात, तो रोज ले मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

अग्न्याशय कैंसर से पाना है निजात, तो रोज ले मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

न्यूयॉर्क: इंडियाना विश्वविद्यालय (आईयू) के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि रोजाना मैग्नीशियम के इस्तेमाल से अग्न्याशय के कैंसर से बचा जा सकता है। पूर्व के अध्ययनों में पाया गया है कि मैग्नीशियम

pancreatic cancer- India TV Hindi pancreatic cancer

न्यूयॉर्क: इंडियाना विश्वविद्यालय (आईयू) के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि रोजाना मैग्नीशियम के इस्तेमाल से अग्न्याशय के कैंसर से बचा जा सकता है। पूर्व के अध्ययनों में पाया गया है कि मैग्नीशियम से मधुमेह का खतरा रहता है।

आईयू के नेतृत्व में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ-ब्लूमिंगटन के पीएचडी के छात्र डेनियल डिबाबा ने कहा, "कुछ अध्ययनों से अग्न्याशय के कैंसर के साथ मैग्नीशियम के प्रत्यक्ष संबंधों का पता लगाया है। इसमें वे अपने निष्कर्षों में स्पष्ट नहीं थे।"

डेनियल डिबाबा और उनके सहयोगियों ने 50 से 76 वर्ष की उम्र के बीच के 66,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं पर विश्लेषण डेटा तैयार किया। उनमें से 151 प्रतिभागियों  में अग्न्याशय के कैंसर का विकास हुआ।

शोध में पाया गया कि प्रतिदिन मैग्नीशियम की खुराक में 100 मिलीग्राम की कमी करने से अग्न्याशय कैंसर में 24 प्रतिशत वृद्धि होती है।

डेनियल डिबाबा ने कहा, "इससे अग्न्याशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। उनके भोजन में मैग्नीशियम इस रोग को रोकने में फायदेमंद साबित हो सकता है।"

अग्न्याशय के कैंसर से बचने के लिए लोगों को अपने भोजन में रोजाना मैग्नीशियम शामिल करना चाहिए। इसमें हरी सब्जियां या बादाम काफी लाभदायक हैं।

यह अध्ययन ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News