A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पुरुष न करें इन गंभीर बीमारियों को नजरअंदाज, ऐसे बचें

पुरुष न करें इन गंभीर बीमारियों को नजरअंदाज, ऐसे बचें

आप किसी बड़ी परेशानी को आमंत्रण दे रहे हों। शारीरिक संकेत और लक्षण कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसमें हमारा शरीर हमें किसी गहरे असंतुलन के प्रति सचेत करता है। किसी व्यक्ति को इन संकेतों को समझना चाहिए।"

sleep apnrea

स्लीप एप्निया: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में स्लीप एप्निया होने का खतरा दोगुना होता है। तेज खर्राटों की गंभीर समस्या, सांस ना आने पर हांफते हुए जग जाना, दिन के समय नींद आना और सिरदर्द इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं।

उपाय: अतिरिक्त वसा को जलाने और वजन को कम करने का प्रयास करें। अपने शरीर के बॉडी मास इंडेक्स को सामान्य स्तर पर लेकर आएं। ऐसा आप अपने रोजमर्रा के भोजन में छोटे-मोटे बदलाव करके कर सकते हैं। आगे किसी प्रकार की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

टेस्टिक्यूलर कैंसर: पेट के निचले हिस्से या जनांनगों में खिंचाव, कमर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ होना, सीने में दर्द, पैरों में सूजन, टेस्टिक्यूलर कैंसर के कुछ लक्षण हैं। साथ ही टेस्टिकल्स के दूसरे हिस्से में पीड़ारहित गांठ और सूजन इसके अन्य लक्षण हैं।

उपाय: नियमित रूप से टेस्टिकल्स की जांच कराएं, ताकि कुछ भी असामान्य नजर आने पर उसकी पहचान की जा सके, जैसे आकार, वजन या बनावट में बदलाव।

अगली स्लाइड में पढ़े और बीमारियों के बारें में

Latest Lifestyle News