A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ स्मोकिंग से है परेशान, तो ये काम कर पा सकते है निजात

स्मोकिंग से है परेशान, तो ये काम कर पा सकते है निजात

ऑनलाइन सोशल नेटवर्क्स की लत के बारे में आमतौर पर नकारात्मक खबरें आती हैं लेकिन अब इसके फायदे सामने आए हैं। इन सोशल नेटवर्क पर सक्रिय रहने से धूम्रपान की लत छोड़ने में मदद मिल सकती है।

smoking - India TV Hindi smoking

हेल्थ डेस्क: ऑनलाइन सोशल नेटवर्क्स की लत के बारे में आमतौर पर नकारात्मक खबरें आती हैं लेकिन अब इसके फायदे सामने आए हैं। इन सोशल नेटवर्क पर सक्रिय रहने से धूम्रपान की लत छोड़ने में मदद मिल सकती है।

आयोवा विश्वविद्यालय और अमेरिका में गैर लाभकारी संगठन ट्रूथ इनिशिएटिव के शोधकर्ताओं ने ‘बीकमएनएक्स’ नाम के सोशल नेटवर्क पर सक्रिय रहने वाले 2,600 से ज्यादा तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों पर अध्ययन किया। इन्होंने वर्ष 2008 में ‘बीकमएनएक्स’ बनाया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि ‘बीकमएनएक्स’ कम्युनिटी पर अधिक सक्रिय रहने वाले 21 फीसदी लोगों ने तीन महीने बाद धूम्रपान करना छोड़ दिया। जो कम्युनिटी पर कम सक्रिय रहे, उनके धूम्रपान छोड़ने की संभावना कम रही।

आयोवा विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर कांग झाओ ने कहा, ‘‘पहले सप्ताह के बाद आप ऑनलाइन सोशल नेटवर्क पर कितना समय बिताते हैं यह इस बात का संकेत होता है कि क्या आप धूम्रपान छोड़ेंगे।’’

बीकमएनएक्स वेबसाइट अपने सदस्यों को सूचना साझा करने की सुविधा और ब्लॉग, फोरम तथा संदेशों के जरिए सहायता देती है।

इस वेबसाइट का मुख्य ध्यान धूम्रपान बंद कराने पर है लेकिन यूजर्स किसी भी विषय पर पोस्ट कर सकते हैं। वर्ष 2008 में इस वेबसाइट के शुरू होने के बाद से 8,00,000 से ज्यादा लोग इसके यूजर्स बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News