A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आपको है भूलने की बीमारी, तो जरुर पिएं इन पत्तियों का चाय

अगर आपको है भूलने की बीमारी, तो जरुर पिएं इन पत्तियों का चाय

सेज का पौधा आपके बगीचे में आसानी से मिल जाता है, क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके यूज से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है। जानिए कैसे?

sage plant tea

जिससे यह बात सामने आई कि यह वास्तव में  याददाश्त बढ़ाने के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है।  यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूकैसल एण्‍ड नॉर्थमबिया में मेडिक्लिनिकल प्‍लांट रिसर्च सेंटर ने एक अध्‍ययन किया। जिसमें अध्‍ययनकर्ताओं ने 18 से 37 साल की उम्र के 44 लोगों पर यह रिसर्च की। इनमें से कुछ लोगों को सेज के ऑयल कैप्‍सूल  दिए गए और कुछ को प्‍लेसबो। इसके बाद उन्हें कुछ शब्‍द याद करने के लिए दिए गए। परिणाम में सामने आया कि जिन लोगों को ऑयल कैप्‍सूल दिया गया था, उनको ज्‍यादा शब्‍द याद थे।

कोई साइड इफेक्ट नहीं
इसके खाने से कोई साइट इफेक्ट भी नहीं है। रिसर्च के अनुसार सेज के पौधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है। जो फायदेमंद है,लेकिन इसका इस्तेमाल प्रोग्नेंट महिला को नही करना चाहिए।

ऐसे करें इसका सेवन
सेज के पत्तो का इस्तेमाल आप चाय में डालकर कर रोज पी सकते है या फिर इसके मार्केट में सेज ऑयल कैप्‍सूल मिलते है। वो ले सकते है। आप अपने सिर पर सेज ऑयल से मालिश कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप इसे सूप, पिज्‍जा और पास्‍ता  आदि में टेस्ट के लिए यूज कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News