A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आपको है भूलने की बीमारी, तो जरुर पिएं इन पत्तियों का चाय

अगर आपको है भूलने की बीमारी, तो जरुर पिएं इन पत्तियों का चाय

सेज का पौधा आपके बगीचे में आसानी से मिल जाता है, क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके यूज से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है। जानिए कैसे?

sage plant tea- India TV Hindi sage plant tea

हेल्थ डेस्क: अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी

ये भी पढ़े-

जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपने दिमाग को सक्रिय रखनें की जरुरत है। कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है। दिमाग हमारे शरीर का एक हिस्सा है।

जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। हम आपको ऐसे पौधें के बारे में बता रहे है। जिसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त बहुत ही तेज हो जाएगी। इस पौधें का नाम है सेज।

सेज का पौधा आपके बगीचे में आसानी से मिल जाता है, क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके यूज से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है। इसके सेवन से न केवल आपकी याददाश्त मजबूत होगी, बल्कि यह स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्‍ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति की भी दिमाग तेज कर देता है।

आपको यह बात जानकर शायद हैरानी होगे, लेकिन इस पौधे का शोध भी किया जा चुका है।

अगली स्लाइड में पढ़े कि शोध में क्य़ा निकला निष्कर्ष

Latest Lifestyle News