A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खुशखबरी! हार्ट फेल्योर को रोकने में कारगर स्टेम सेल थेरेपी

खुशखबरी! हार्ट फेल्योर को रोकने में कारगर स्टेम सेल थेरेपी

 हार्ट फेल्योर ( हृदय गति का रुकना) वाले लोगों में दिल की गति को बहाल करने के लिए स्टेम सेल का संभावित तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है

Stem cells- India TV Hindi Stem cells

हेल्थ डेस्क: हार्ट फेल्योर ( हृदय गति का रुकना) वाले लोगों में दिल की गति को बहाल करने के लिए स्टेम सेल का संभावित तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'नेचर बॉयोटेक्नोलॉजी' में किया गया है। शोध में कहा गया है कि स्टेम सेल के इलाज से हार्ट फेल्योर वाले अफ्रीकी बंदरों में दिल सामान्य से 90 फीसदी बेहतर तरीके से काम करने की संभावना दिखती है।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चार्ल्स चुक मुरी ने कहा कि हार्ट फेल्योर से दुनिया भर में एक करोड़ लोगों की मौत होती है। यह रक्त प्रवाह के रुक जाने की स्थिति से होता है। स्टेम कोशिकाएं नई मांसपेशियां बनाने में मदद करेंगी, जो दिल से जुड़ेगी और फिर से रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगेगा। (सावधान! नार्मल न समझें नाक से खून आना, हो सकते है ये जानलेवा कारण )

मुरी ने कहा, "हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि मानव भ्रूण स्टेम सेल-कार्डियोमायसाइट्स से उत्पन्न होता है, जिनसे फिर मांसपेशी बनाई जा सकती है, जो कि अफ्रीकी बंदर के दिल में हृदय की गति को बहाल कर सकते हैं। यह दिल के रोगियों को उम्मीद बंधाती है।" (सोनाली बेंद्रे को हुआ है मेटास्टैटिक कैंसर, जानिए इसके बारें में सबकुछ )

Latest Lifestyle News