A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आज ही अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 चीजें और हमेशा के लिए कैंसर का खतरा को करें कम

आज ही अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 चीजें और हमेशा के लिए कैंसर का खतरा को करें कम

कैंसर का खतरा को हम आसानी से कम कर सकते है। लेकिन उसके लिए सबसे पहले हमें अपने खानपान और लाइफस्टाईल में कुछ खास चीजों को शामिल करनी होगी।

cancer

अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें इन चीजों को और कैंसर का खतरना को करें कम:

ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज  करें: एक्सरसाइज, जिम या  2 से 2/3 घंटे गार्डेनिंग करें। साथ ही फोन, कंप्यूटर, टैब से दूर रहें। बाथरूम में भूल से भी फोन का इस्तेमाल न करें। इससे आपको एक फायदा होगा कि आपके बॉडी में रक्त संचार बढ़ेगा।

धूम्रपान कैंसर को बढ़ावा देती है। इसलिए अक्सर कोशिश करें खाना खाने के बाद, या सुबह के वक्त धूम्रपान न करें

अपने बॉडी का सही वजन रखे़: अपने बॉडी का वजन संतुलित रखे इसे न ज्यादा बढ़ने दे और न ज्यादा कम होने दे। 

शाकाहारी खाना खाएं: 400 ग्राम फल खाएं और दिन में शाकाहारी खाना खाएं, खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, ओकरा, ऑबर्जिन और रूट सब्जियां, अलग-अलग रंग के फल के साथ-साथ बीन्स और मसूर दाल जैसी दालें जरूर खाएं।

मांसाहारी खाना खाते वक्त इन बातों का ख्याल रखें: गाय का मांस, सूअर का मांस और लैंप मिट सिर्फ (350-500 ग्राम) ही खाएं इससे ज्यादा न खाएं। रेड मिट अक्सर संतुलित मात्रा में लेनी चाहिए नहीं तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

जूस के बदले ज्यादा पानी पीए: ज्यादा से ज्यादा पानी पीए और बहुत टाइम से रखा हुआ फल का जूस न पीएं। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

शराब न पीए: शराब को इग्नोर करने की कोशिश करें। क्योंकि शराब के कई साइडइफेक्ट्स आपके शरीर पर धीरे-धीरे पड़ते हैं।

बच्चे को मां का दूध ही पिलाएं:  आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल में मां अक्सर अपने बच्चों को दूध पिलाना पसंद नहीं करती हैं। और मार्केट या डब्बा बंद दूध पिलाती हैं लेकिन आपको बता दें कि ये काफी हानिकारक होता है।

समय-समय पर चेकअप करवाएं: सबसे जरूरी चीज खानपान के साथ-साथ महीने में एक बार डॉक्टर से जरूर चेकअप करवाएं।

फास्ट फूड का सेवन कम करें: 'फास्ट फूड' और अन्य पैक्ड फूड, स्टार्च या शर्करा युक्त खाने का कम इस्तेमाल न करें। ज्यादा दिन की बनी हुई मिठाई खाने से परहेज करें

Latest Lifestyle News