A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना सिर्फ 6 मिनट बुक पढ़ने के है कमाल के फायदे

रोजाना सिर्फ 6 मिनट बुक पढ़ने के है कमाल के फायदे

 आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना ज्यादा बिजी हो गए हैं कि हमारे पास इतना भी समय नहीं होता है कि हम 6 मिनट निकालकर मैगजीन या बुक पढ़ लें। फिर देखें इसके लाभ। 

Reading Book benefit- India TV Hindi Reading Book benefit

आप कोई नॉवेल, मैगजीन या कोई ओर बुक क्यों पढ़ते है। इसलिए न कि आपको इससे कुछ न कुछ सीखने को मिले, थोड़ा मनोरंजन हो और थोड़ा सा आपका दिमाग शांत हो। आप किताबों से किसी भी उम्र में एक पॉजिटिव इफेक्ट पा सकते हैं। लेकिन आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना ज्यादा बिजी हो गए हैं कि हमारे पास इतना भी समय नहीं होता है कि हम 6 मिनट निकालकर मैगजीन या बुक पढ़ लें। लेकिन आपको बता दें कि रोजाना करीब 6 मिनट पढ़ने से आप कई बीमारियों से दूरी बना सकते हैं। ये बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी हैं। जानें ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में। 

मेंटल हेल्थ को करें सही
कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग शतंरज या फिर कोई किताब पढ़ते हैं तो उनका दिमाग दोगुना सक्रिय हो जाता है। जिसके कारण इन लोगों में अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना 2.5 गुना कम होती है। कई शोधों में ये बात सामने आ चुकी है किताबें पढ़ने से आप अल्जाइमर और डिमेंशिया होने की गति धीमी हो जाती है। 

स्ट्रेस से दिलाए निजाज
किताबे पढ़ने से तनाव एक जादू की तरह कम हो जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स ने साल 2009 के एक अध्ययन किया। जिसमें  पाया गया कि सिर्फ छह मिनट तक पढ़ने से तनाव का स्तर 68% तक कम हो सकता है।

जूते-चप्पल घर के अंदर पहनकर क्यों नहीं आना चाहिए?, जानें 5 बड़ी वजह

अधिक सहानुभूति
किताब एक ऐसी दुनिया होती है जहां से आप किसी भी परिस्थिति के बारे में बिल्कुल नजदीक से जान सकते हैं। आप किताबों के माध्यम से उन लोगों को समझ सकते हैं जो आपसे अलग हैं। जैसे एक समलैंगिक होना। वैसे आपके दिमाग में इसके प्रति न जाने कितनी बातें आएगी लेकिन जब आप समलैंगिग संबंधी कोई एक किताब पढ़ लेंगे। तो शायद वह एक वास्तविक आंख खोलने वाली हो सकती है। इसी तरह आपके सामने कई उदाहरण है जो शायद आपके आचरण को बदल कर रख दें। 

दिमाग करें तेज
कहते है कि जब आप किसी चीज की प्रैक्टिस करें तो वह आपके दिमाग में बिल्कुल छप जाती है। आप अपने दिमाग में न जाने कितने किरदार, एक्शन, शब्द को रखते हैं। आखिरकार जब आप इसे विस्तार से नहीं पढ़ते हैं तो आप इस बात को बिल्कुल  भी समझ नहीं पाते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं। इसलिए पढ़ना आपके मस्तिष्क की याद रखने की क्षमता को बनाए रखता है। 

एकाग्रता बढ़ाए
किसी चीज को याद रखने के लिए जरूरी होता है कि आप बिल्कुल एक्राग्र होकर चीजों को पढ़ें। अगर आप फोकस नहीं करेंगे तो आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा। तो आप समझ गए होगे कि पढ़ने से आपकी एकाग्रता भी बढ़ती हैं।

वजन कम करने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है चिया सीड्स, जानें कैसे करे इस्तेमाल

अच्छी नींद आए
आपने ये खुद देखा होगा कि कई बार बहुत थके होते है लेकिन आपको नींद नहीं आती हैं। जिसके बाद आप कोई बुक पढ़ने लगते तो कुछ ही मिनट निकलते है कि आपको प्यारी सी नींद आने लगती हैं। इसलिए आप बोल सकते हैं कि पढ़ना आपके लिए नींद की दवा है। यह आपके दिमाग को रिलेक्स कर देती है। जिससे आपका स्ट्रेस और थकान खत्म हो जाती है। 

Latest Lifestyle News