Monday, April 29, 2024
Advertisement

जूते-चप्पल घर के अंदर पहनकर क्यों नहीं आना चाहिए?, जानें 5 बड़ी वजह

आपने देखा होगा या आपकी खुद की आदत होगी कि आप कहीं घूम-फिर कर आते हैं और जूते-चप्पल बिना उतारे घर के अंदर घुस आते हैं। जानें आखिर घर के अंदर जूते पहनकर क्यों नहीं आनाचाहिए। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 28, 2020 22:36 IST
shoes- India TV Hindi
shoes

आपने देखा होगा या आपकी खुद की आदत होगी कि आप कहीं घूम-फिर कर आते हैं और जूते-चप्पल बिना उतारे घर के अंदर घुस आते हैं। कई लोग इस लिए घर के अंदर जूते-चपप्ल लाने से मना करते है कि घर के अंदर धूल-मिट्टी या फिर कीचड़ अंदर न आए जिससे घर गंदा हो। लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा और भी कारण है जिन्हें जानने के बाद शायद ही आप घर के अंदर जूते पहनकर आए। घर के अंदर जूते पहनकर आने से आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। जानें ऐसे 5 वजह जो बताते है कि आखिर घर के अंदर जूते पहनकर क्यों नहीं आना चाहिए। 

बैक्टीरिया

कई शोधों के यह बात सामने आई है कि एक जूता घर के अंदर 4 लाख से अधिक बैक्टीरिया लाता है। जो आगे चलकर कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। 

अनानास -अदरक का जूस पीने के है कमाल के फायदे, वजन कम करने सहित मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

टॉक्सिन
आपने कभी सोचा है कि आप जिस घास या फिर जगह पर चल रहे है उसमें कोई केमिकल भी हो सकता है। जी बिल्कुल कई फर्टिलाइजर,  कीड़ो को मारने की दवा  या फिर कोई अन्य केमिकल  छिड़का गया हो। जो आपके जूते से घर के अंदर आ सकता है। कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि यह केमिकल आपके स्वास्थथ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इन्हें आप जूते के माध्यम से घर पर लाते हैं। जो हवा में फैल जाते हैं और सांस के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।

सफाई से बचेगा समय
ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते है कि घर के अंदर जब आप जूते या चप्पल लेकर नहीं आएंगे तो आपका घर गंदा नहीं होगा। जिससे आपको क्लिनिंग के लिए अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। 

वजन कम करने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है चिया सीड्स, जानें कैसे करे इस्तेमाल

जूते कर सकते है आपकी फर्श को खराब
अब आप सोच रहे होगे कि ऐसे कैसे हो सकता है जूते घर की छत को कैसे खराब कर सकते है। तो आप उदाहरण की तौर में आप घर में कारपेट बिछाते होगे तो अगर इसके ऊपर से आप जूते पहनकर निकलेंगे तो आपका कारपेट खराब हो जाएगा। वहीं अगर घर की फर्श लकड़ी की है और आप हील्स वाले सैंडल पहने है तो हर एक कदम में लकड़ी के टुकड़े निकल सकते हैं। 

जूते खोने का डर खत्म
अगर आपके घर बच्चे है तो जूते ढूंढने के दर्द को ठीक ढंग से समझते होगे। ऐसे में अगर आप घर के बाहर जूते बच्चों की भी बाहर जूते उतारने की आदत डलवा देंगे तो इस झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही उनके गंदे जूतों की गंदगी भी अंदर नहीं आएगी।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement