Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अनानास -अदरक का जूस पीने के है कमाल के फायदे, वजन कम करने सहित मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

आपने अनानास का जूस तो खूब पिया होगा लेकिन अगर इसमें आप अदरक का जूस मिला लें तो समझों आपकी सेहत के लिए सोने पे सुहाना से कम नहीं होगा। जानें इस जूस को पीने के फायदे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 28, 2020 19:57 IST
 pineapple ginger juice - India TV Hindi
 pineapple ginger juice 

अनानास और अदरक का जूस बहुत ही फ्रेश करने वाला होता है। यह जूस एंटी-एंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर होता है। जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ लिवर को साफ रखता है। ये एक ऐसा जूस होता है जिसमें आपको शुगर मिलाने की भी जरुरत नहीं होती है। इतना ही नहीं इसमें एस्कॉर्बिक एसिड यानी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपने अनानास का जूस तो खूब पिया होगा लेकिन अगर इसमें आप अदरक का जूस मिला लें तो समझों आपकी सेहत के लिए सोने पे सुहाना से कम नहीं होगा।  जानें इस जूस को पीने के फायदे।

ऐसे बनाएं ये जूस

इसे बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है। चलिए हम आपको बता दें कि कैसे आप आसानी से अनानास-अदरक का जूस बना सकते है। सबसे पहले 3 कप छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ अनानास, 2 इंच छिली हुई अदरक और 1 नींबू ले लें। इसके बाद इन सभी चीजों को ग्राइडर में डालकर जूस बना लें। आपका जूस बनकर तैयार है।  

बेड में जाने के 1 घंटे पहले उबले हुए केले का यूं करें सेवन, फिर देखें कमाल

शरीर से निकाले विषाक्त तत्व
अनानास एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो आपके पाचन को ठीक रखने के साथ-साथ बॉडी को  विषाक्त तत्वों को बार निकाल देता है।

पोषक तत्वों से भरपूर
अनानास-अदरक के जूस में भरपूर मात्रा नेम विटानिम सी, बी1, बी6 , मैग्नीशियम जैसे कई न्यूट्रियंस पाया जाता है। इसके अलावा यह एक ऐसा फल होता है जिसमें ब्रोमेलैन नामक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

सर्दियों में गोंद खाने के है बेहतरीन फायदे, डायबिटीज, मोटापा सहित इन बीमारियों से मिलेगा निजात

वजन कम करने में करें मदद
इस जूस में इतने विटामिन्स और न्यूट्रियंस पाए जाते है जो आपको वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। 

कैंसर से निजात दिलाने में करें मदद
कई शोधों में ये बात सामने आ चुकी है कि ब्रोमेलैन एक प्रभावी कैंसर से लड़ने वाले एजेंट के रूप में कार्य करने की क्षमता रखता है। विशेष रूप से, यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबाने के लिए कीमोथेरेपी के साथ मिलकर काम कर सकता है।

सर्दी-जुकाम से दिलाए निजात
अनानास और अदरक के इस जूस में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपको आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करते है। इसके साथ शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकाल देते है। जिससे आपको सर्दी-जुकाम से भी निजात मिल जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement