A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Flash Back 2017: साल 2017 में इन बीमारियों ने खूब रूलाया, हुईं कई मौतें

Flash Back 2017: साल 2017 में इन बीमारियों ने खूब रूलाया, हुईं कई मौतें

दरअसल 2017 में सीजनल बीमारियों ने तो परेशान ही किया इसके साथ ही कई बीमारी महामारी के रुप में सभी को खूब रूलाया। गोरखपुर में हुई घटना से पूरा देश हिल गया था। जानइए कौन सी बीमारी 2017 में सबसे ज्यादा हुई...

Encephalitis- India TV Hindi Encephalitis

हेल्थ डेस्क: यूं तो 2017 ठीक-ठीक ही रहा लेकिन स्वास्थ्य के मामले में बहुत ही खराब रहा। दरअसल 2017 में सीजनल बीमारियों ने तो परेशान ही किया इसके साथ ही कई बीमारी महामारी के रुप में सभी को खूब रूलाया। गोरखपुर में हुई घटना से पूरा देश हिल गया था। जहां पर एक हास्पिटल में इन्सेफेलाइटिस से पीडि़त बच्चों को ऑक्सीजन न मिल पाने के कारण 2 दिन के अंदर 42 बच्चों की मौत हो गई थी। जानिए ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारें में जिन्होंने 2017 में लोगों को खूब रुलाया।

इन्सेफेलाइटिस या जापानी बुखार
इस साल इस बीमारी के कारण एस साथ कई बच्चों की मौत हुई थी। भारत के गोरखपुर में 2 दिन में लगातार 42 बच्चों की मौत हो गई थ। जिससे पूरा देश हिल गया था औक सभी लोग अपने बच्चों को लेकर आपके सचेत गए थे। इस बीमारी में ऑक्सीजन की सख्त जरुरत होती है। अगर इसकी पूर्ति नहीं हुई तो बच्चें को मौत हो जाती है। यह करीब 90 साल पुरानी जानलेवा बीमारी है, लेकिन अभी तक इसका एंटी वायरल ड्रग उपलब्ध नहीं है।

चिकनगुनिया
यूं तो चिकनगुनिया कोई नई बीमारी नहीं है लेकिन इस साल चिकनगुनिया ने महामारी जैसा रूप ले लिया। चिकनगुनिया का प्रकोप इतना ज्यादा था कि लोग इसके नाम से ही कांपने लगे थे। एडिस मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी ने इस साल ना सिर्फ हड्डी तोड़ बुखार दिया बल्कि इससे कई लोगों की जानें भी गईं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल चिकनगुनिया के कारण कई मौंते हुई है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और बीमारियों के बारें में

Latest Lifestyle News