A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ इसे चमकाने में भी मददगार है नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

घर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ इसे चमकाने में भी मददगार है नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

नींबू का इस्तेमाल तो हम खाने से लेकर अपने शरीर की सफाई में करते हैं लेकिन आज इसके ऐसे इस्तेमाल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। आज आपको नींबू का ऐसा इस्तेमाल बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आप नींबू के इस्तेमाल से घर की साफ-सफाई भी कर सकते हैं।

<p>lemon</p>- India TV Hindi lemon

नई दिल्ली: नींबू का इस्तेमाल तो हम खाने से लेकर अपने शरीर की सफाई में करते हैं लेकिन आज इसके ऐसे इस्तेमाल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। आज आपको नींबू का ऐसा इस्तेमाल बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आप नींबू के इस्तेमाल से घर की साफ-सफाई भी कर सकते हैं।

आपकी रसोई में रखें माइक्रोवेव पर जो गंदगी जमी है उसे आप महंगे क्लीनर के बजाय नींबू का इस्तेमाल कर साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बरतन में पानी लेना है उसमें नींबू नीचोड़ लें। इसमें नींबू के छिलके भी डाल दें।

अब इसे माइक्रोवेव में करीब 5 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। इसके 5 मिनट बाद बरतन को बाहर निकालें और माइक्रोवेव को टॉवल से साफ कर लें। कपड़ों से दाग हटाने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू के टुकड़े को दाग पर रगड़े और फिर इसे धोकर धूप में सूखा लें। दाग गायब हो जाएगा।

घर में शीशे के दरवाजे, खिड़कियों के शीशे, और कार के शीशों को साफ करने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो अपने पौधों में नींबू के छिलकों को खाद की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए नींबू के छिलकों को पानी के साथ पीसकर पौधों में डालें,यह पानी पौष्टिक खाद का काम करेगा।  

गर्मियों में नींबू का सेवन करना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। नींबू पीने के बाद उसके छिलको को हम फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इन्ही छिलको की मदद से आप अपनी घर को चमका सकते हैं। नींबू के छिलको में नैचुरल ब्लीच होती है जो चीजों को चमकाने का काम करती है।

आइए जानते हैं घर को चमकाने के लिए कैसे नींबू का इस्तेमाल करें...

रसोई घर में जो सिंक आपकी सामान फंसने से सड़ जाती है उसे भी आप पल भर में नींबू की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके लिए नींबू और नमक का एक गाढा़ पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट से सिंक को साफ करें। एेसा करने से सिंक चमकने लगेगी। 

कूड़े के डब्बे की स्मैल को दूर करने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कूड़े के डब्बे में रस निचोड़ लें। अब थोड़ी देर के लिए एेसा ही छोड़ दें। कुछ देर के बाद डब्बे को साफ पानी से धो लें। एेसा करने से बदबूल दूर हो जाएगी। 

 

Latest Lifestyle News