A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा कच्चे आम से बनाएं ये चटपटी रेसिपीज

कच्चे आम से बनाएं ये चटपटी रेसिपीज

अगर आप भी इस मौसम में कच्चे आम का भरपूर लाभ लेना चाहते है तो फिर इससे बनी हुई विभिन्न तरीक की रेसिपी का आनंद लें।

row mango- India TV Hindi row mango

रेसिपी डेस्क: आम का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। इसका खट्टा मीठा स्वाद सभी के मन को लुभाता है। ये स्वाद के साथ-साथ कई विटामिन से भरपूर है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है।

ये भी पढ़े

यह मौसम आमों का मौसम है। अगर आप भी इस मौसम में कच्चे आम का भरपूर लाभ लेना चाहते है तो फिर इससे बनी हुई विभिन्न तरीक की रेसिपी का आनंद लें।

जो खाने में लाजवाब स्वाद के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। जानिए इन रेसिपी के बारें में।

मैंगो राइस
एक पैन गर्म करें उसमें एक-एक चम्मच तेल, चना दाल, उड़द दाल, सरसों के बीज और जीरा डालें। जब ये छिटकने लगें तब इसमें कड़ी पत्ते डालें। अब इसमें ग्रेटेड कच्चे आम को मिलाएं और 5 मिनट तक पकाएं।

फिर इसमें एक चुटकी हल्दी, नमक और एक कटोरी पके हुए चावल मिलाएं। इस पूरे मिश्रण को 3 मिनट तक पकाएं और फिर धनिये की पत्तियों से सजायें और गर्मागर्म परोसें।

मैंगो दाल
एक प्रैशर कुकर में अक कप अरहर की दाल और दो कम पानी डाल कर गर्म करें अब इसमें एक कप कटे हुए कच्चे आम,आधा कप कटे हुए टमाटर, 2-3 कटे हुए ड्रमस्टिक, एक-एक चम्मच हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और पकाएं।

एक पैन सें इसमें  तेल गर्म करें फिर इसमें कड़ी पत्ते, लहसुन, हरी मिर्च और पकी हुई दाल डाल दें।अब थोड़ा नमक डालकर अच्छे से मिलायें और धनिये से सजा दें।

अगले स्लाइड में पढ़े कच्चे आम की और रेसिपीज

Latest Lifestyle News