Friday, March 29, 2024
Advertisement

ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी ओट्स कुकीज

नई दिल्ली: कुकीज एक ऐसी चीज है जिसे हम किसी भी समय औक किसी बी मौसम में बड़े ही चाव से खाते है। कुकीज एक ऐसी चीज है कि हर उम्र के लोगों को पसंद

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 29, 2015 21:42 IST
oatmeal cookies- India TV Hindi
oatmeal cookies

नई दिल्ली: कुकीज एक ऐसी चीज है जिसे हम किसी भी समय औक किसी बी मौसम में बड़े ही चाव से खाते है। कुकीज एक ऐसी चीज है कि हर उम्र के लोगों को पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानते है कि जो बाजार में कुकीज मिलती है वो मैदा और चीनी से बनी होती है जो स्वास्थ्यके लिए हानिकारक होती है। तो फिर इन्हे घर में ही क्यों न बनाया जाए तो खानें में भी टेस्टी और साथ में हेल्दी भी। अगर आपको ओट्य खाना पसंद है तो फिर इसी से क्यों न बनाया जाए आज कि स्पेशल रेसिपी। देर किस बात कि चलो बनाते है ओट्स की कुकीज।

सामग्री

1. दो कप ओट्स
2. दो कप गेहूं का आटा
3. एक कप गुड़ बारीक
4. आधा कप बटर
5. एक चौथाई कप दूध
6. एक अंडा
7. आधा चम्मच नमक

ऐसें बनाए ओट्स कुकीज
सबसे पहले ओवन को 180 डिग्री में गर्म करें। इसके बाद एक बाउल में आटा और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें ओट्स और गुड, बटर, अंडा, आवश्यकतानुसार दूध डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें। फिर इसके बाद इसकी हथेली की सहायता से गोल-गोल लोई बना लें।

या फिर कुकी कटर की मदद से अलग-अलग आकार में काट लें। फिर इन्हें ओवन में रख दीजिए। इसे कम से कम 15 मिनट बाद बेक करें। जब तक ये ब्राउन और कुरकुरा न हो जाएं। हो जाने के बाद इसे बाहर निकाल लें। आपके ओट्स के कुकीज बन कर तैयार अब आप इसे जैसे चाहे वैसे खा सकते है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement