A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Food: तेलंगाना के खाने के बारे में 4 बातें जो जरूर जाननी चाहिए

Food: तेलंगाना के खाने के बारे में 4 बातें जो जरूर जाननी चाहिए

फूड की अहमियत है उसका तीखापन, चटनी से लेकर खाने तक, हर डिश में लाल, हरी और काली मिर्च डाली जाती है। वोंकया पची पुलुसू, दोसाकई रोयाला इगुरू, चिंता चिगुरू मामसम.. ये नाम किसी साऊथ इंडियन फिल्म के नहीं जो रोज रात को हिंदी मूवी चैनल्स पर डब करके दिखाई ज

Food

3. वेज में होते हैं कम ऑप्शन

शाकाहारियों के लिए तेलंगाना के खाने में कम विकल्प होते हैं। रोटी, परांठा या पूरी आपको इस कुज़ीन में नहीं मिलेगी। क्योंकि ज्यादातर डिश के साथ चावल ही खाए जाते हैं।  चावल में कई वैरायटी मिल जाएगी जैसे लेमन राइस, इमली राइस, मसाला राइस। दाल पसंद करते हैं तो ‘पपु चारू’ आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। ये सांभर और मंूग दाल का मिक्सचर है जिसमें करी पत्ता और हरे प्याज डले होते हैं। बैंगन की भी कई डिश इस कुज़ीन में मिलेगी। पनीर, मटर, गोभी और आलू जैसी सब्जियां तेलंगाना डिशेज़ में इस्तेमाल नहीं होतीं।

4. आम सब्जियों की खास चटनियां-

टमाटर, कद्दू, टिंडे और पत्ता गोभी, ये जितनी आम हैं इनसे उतनी ही खास चटनियां बनती हैं। इन चटनियों को बनाने के लिए भी साबुत मिर्च इस्तेमाल की जाती है। किसी भी चटनी को चखकर बताना मुश्किल है कि वह टिंडे से बनी है या कद्दू से। मूंगफली भी हर तरह की चटनी में पीसकर डाली जाती है, जितना थिक यानी मोटा पेस्ट इन चटनियों का होगा, उतना ही ज्यादा इनका स्वाद आएगा।

Latest Lifestyle News