A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र देवशयनी एकादशी आज, अगले चार महीने बिल्कुल न शुरू करें शुभ काम

देवशयनी एकादशी आज, अगले चार महीने बिल्कुल न शुरू करें शुभ काम

अषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को हम देवशयनी एकादशी के नाम से जानते हैं। एकादशी व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। देवशयनी एकादशी को भगवान विष्णु 4 महीने के लिए पाताललोक सोने चले जाते हैं

Lord Vishnu- India TV Hindi Lord Vishnu

नई दिल्ली: आज देवशयनी एकादशी है। अषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को हम देवशयनी एकादशी के नाम से जानते हैं। एकादशी व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। देवशयनी एकादशी को भगवान विष्णु 4 महीने के लिए पाताललोक सोने चले जाते हैं इसलिए इसे देवशयनी एकादशी कहा जाता है। अषाढ़ शुक्ल एकादशी से लेकर कार्तिक शुक्ल एकादशी तक मांगलिक कार्य नहीं होंगे। 4 महीने तक भगवान विष्णु योग निद्रा में रहेंगे।

ये भी पढ़े-

अब कार्तिक शुक्ल एकादशी के बाद से ही मांगलिक कार्य शुरू होंगे। पुरानों के मुताबिक जब भगवान विष्णु ने राजा बलि का पाताललोक का राजा बना दिया और वर मांगने को बोला तो बलि ने उनसे पाताल लोक में निवास करने का आग्रह किया। तब से चार महीने के लिए देवता पाताललोक में चले जाते हैं। इस दौरान किसी भी तरह का मांगलिक कार्य निषेध है।

दूसरी कथा के मुताबिक अषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में एकादशी को शंखासुर राक्षस मारा गया था तब से इस दिन से भगवान चार महीने तक क्षीर सागर में सोने के लिए चले जाते हैं।

Latest Lifestyle News