A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र शास्त्र के अनुसार ये काम करने से घर में आती है खुशहाली

शास्त्र के अनुसार ये काम करने से घर में आती है खुशहाली

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में शास्त्रों में लिखी बातों का अधिक असर होता है। कुछ लोग इसी के अनुसार काम करते है जिससे घर में खुशहाली बनी रहे। हम सभी ऐसे काम करते है जिससे

इसी कारण कभी भी अपने घर में कोई चीज जूठी करके न रखें । इससे लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है। जिससे उस घर में दरिद्रता और बीमारियों का वास हो जाता है। इसलइए हमें कभी घर में जूठन नही रखना चाहिए।

कुलदेवी-देवता का पूजन और श्राद्ध
माना जाता है कि जिस घर में कुल देवता यानी कि हर पीढ़ी के लोगों का एक आराध्य होता है। जिसे हम कुल देवता कहते है। इनकी पूजा किसी विशेष तिथि में की जाती है। या फिर घर में कोई शुभ काम होना है तो  उससे पहले इनकी पूजा करना जरुरी है। इसी तरह पितृ तर्पण और श्राद्ध से संतुष्ट होते हैं। पुण्य तिथि के अनुसार पितृ का श्राद्ध व तर्पण करने से पूरे परिवार को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिससे घर में खुशहाली रहती है।

खानें से पहले इन्हें खिलाएं

माना जाता है कि जब भी आप खाने बैठें तो उससे पहले इन लोगों में किसी को भी जरुर खिलाएं। गाय जिसे हिंदू धर्म में माता माना जाता है। इन्हें एक रोटी जरूर खिलाए। इसी तरह कुत्तें को भी खिलाना चाहिए। मछली को आटा और पक्षियों को दाना और चीटियों को चीनी खिलानी चाहिए। इनमें में किसी एक को भी खिलानें से आपके घर में सुश-शांति आती है।

ये भी पढ़े- समुद्रशास्त्र के अनुसार बालों से जानिए महिलाओं का स्वभाव

Latest Lifestyle News