A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र पूजा के समय ये ग़लतियां भूलकर भी न करें

पूजा के समय ये ग़लतियां भूलकर भी न करें

वैदिक परंपरा में हर घर में मंदिर होना ज़रूरी बताया गया है लेकिन मंदिर में रखीं ईश्वर की मूर्ति की आराधना कैसे करें, इससे जुड़े भी कई निर्देश दिए गए हैं। हम आपको बताते हैं वे विशेष बातें जिनका ध्यान अवश्य रखना ही चाहिए।

worship

चमड़ा
भगवान शिव को कभी हल्दी या शंख से जल नहीं चढ़ाना चाहिए। पूजन स्थल की पवित्रता का हमेशा ध्यान रखें, चप्पल या फिर चमड़े की किसी वस्तु को पूजा स्थल में नहीं होना चाहिए।

विशेष स्थान
हिन्दू धर्म में जहां मूर्ति पूजा को विशेष स्थान दिया गया है वहां ईश्वर के स्वरूप और उसके पूजन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। यही वजह है कि हिन्दू धर्म को अपनाने वाले लोगों के घर आपको प्रॉपर मंदिर या फिर अपने आराध्य देवता या देवी की मूर्ति अवश्य मिल जाएगी।

बहुत अलग है तरीका

मूर्तियों का मुख
घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियों को कुछ इस तरह स्थापित करें कि मूर्तियों का मुख एक दूसरे के सामने ना पड़े।

सूरज की रोशनी
घर में मंदिर कुछ ऐसे स्थापित किया जाना चाहिए जहां ताजी हवा और सूरज की रोशनी पहुंचती हो। जिन घरों में सूर्य की किरणों का प्रवेश होता है उन घरों में दोष तो वैसे ही समाप्त हो जाते हैं।

नमक का प्रयोग
घर से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को बाहर करने और घर के भीतर सुख-शांति बरकरार रखने के लिए पानी में नमक डालकर पोंछा अवश्य लगवाएं। विशेषकर जिस स्थान पर आपका मंदिर स्थापित है वहां तो जरूर ऐसा करें।

Latest Lifestyle News