A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र गणेश चतुर्थी: राशिनुसार ऐसे करें श्री गणेश की पूजा और पाएं पति की लंबी उम्र के साथ गुणी संतान

गणेश चतुर्थी: राशिनुसार ऐसे करें श्री गणेश की पूजा और पाएं पति की लंबी उम्र के साथ गुणी संतान

आज के दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। उनके निमित्त व्रत किया जाता है। इसके अलावा आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशिनुसार क्या उपाय करने से बोगी शुभ फलों की प्राप्ति।

Ganesha Chaturthi

सिंह राशि
अगर आपको एजुकेशन से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपके पास एक साथ बहुत से काम आने के बाद आप चीज़ों को भूल जाते हैं तो आज के दिन भगवान गणेश को पांच बूंदी के लड्डू अर्पित करें। साथ ही गणेश स्तुति का पाठ करें। गणेश स्तुति करने के बाद लड्डूओं के प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें। आपको यहां बता दूं कि देवता को चढ़ाया गया भोग, पुष्प आदि तत्काल निर्मालय हो जाता है, लिहाजा पूजा के बाद भोग को वहां से हटा देना चाहिए। आह्निक तत्व में कहा गया है कि प्यासे पशु अगर बंधे पड़े हो तथा देवता यदि निर्मालय सहित हो तो ये सब पूर्व में किए गए पुण्य को समाप्त कर देते हैं। अतः सीधे शब्दों में कहें तो भगवान को नैवेद्य चढ़ाने के कुछ देर बाद ही उसे उठा लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से एजुकेशन से संबंधित आपकी सारी परेशानियों का हल निकलेगा और आपको सारी चीजें धीरे-धीरे करके याद रहने लगेगी।

कन्या राशि
अगर आपको नौकरी से संबंधी किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपका बॉस ऑफिस में आपको कोई तवज्जों नहीं देता तो अपनी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन एक पान का पत्ता लें और उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस पान के पत्ते को भगवान गणेश को अर्पित करें और अपनी परेशानी का हल पाने के लिये भगवान से प्रार्थना करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर ये सारी कार्यवाही आप घर से बाहर किसी मन्दिर में कर रहे हैं तो कोई बात नहीं है, लेकिन अगर घर के मन्दिर में कर रहे हैं, यानी घर में ही भगवान गणेश को पान का पत्ता अर्पित कर रहे हैं तो अगले दिन उस पत्ते को किसी बहते पानी में प्रवाहित जरूर कर दें। ऐसा करने से आपकी नौकरी संबंधी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा और ऑफिस में बॉस आपको तवज्जों देने लगेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News