A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मनुस्मृति के अनुसार इन चीजों को ग्रहण करने में कभी न करें संकोच

मनुस्मृति के अनुसार इन चीजों को ग्रहण करने में कभी न करें संकोच

जब हमें कोई कुछ देता है तो या तो हम संकोच के कारम नहीं लेते है या मन नहीं होता है कि वो चीज हम लें। इसी बारें में मनुस्मृति में बताया गया है कि ऐसी कौन सी चीजे है जिसे कभी भी लेने में संकोच नहीं करना चाहिए।या फिर बिना संकोच के प्राप्त करने की कोशिश

manu smriti laws

चरित्रवान स्त्री मिलने से व्यक्ति के जीवन की अनेक परेशानियां अपने आप ही समाप्त हो जाती हैं। ऐसी स्त्री संकट की घड़ी से अपने पति व परिवार को बचाने की शक्ति रखती है। अगर कोई चरित्रवान स्त्री किसी नीचकुल की है फिर भी उसे तुरंत बिना किसी संकोच के अपना लेना  चाहिए।

रत्न
आमतौर पर कई तरह के होते है जैसे कि मोती, पन्ना, माणिक, मूंगा, पुखराज आदि। आपको यह बात बी पता होगी कि यह बहुत कीमती होते है। इसमें सबसे ज्यादा हीरा बेशकीमती होता है। लेकिन आपको यह बात पता है कि यह बेशकीमती हीरा कोयले की खान से निकलात है।

उसी तरह मोती और मूंगा समुद्र की गहराई में मिलता है। इन्हें आप अपने ग्रहो की शांति के लिए धारण भी करते है। जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की समस्या से निजात मिल जाए। इसी तरह मनुस्मृति में कहा गया है कि आपको कही भी किसी तरह का रत्न मिले या कोई दे तो असे तुरंत बिना संकोच के ले लेना चाहिए।

ज्ञान
ज्ञान एक ऐसी चीज है इसे जितना ग्रहण करो उतना ही कम है। ज्ञान कभी से भी मिले उसे ग्रहण करने में पीठे नहीं हटना चाहते है। इसी ज्ञान से हमें  बुद्धि मिलती है। नई दिशा मिलती है। अगर हमारे पास ज्ञान है तो कोई भी चीज हमारे लिए कठिन नहीं रह जाती है।

अगर कोई बुरा व्यक्ति  ज्ञान को अच्छा समझ उसे अपने चरित्र में धारण कर ले, तो उसकी पूरी जिंदगी बदल जाएगी। ज्ञान सिर्फ सुनने तक ही सीमित नहीं है, उसे अपने आचार-विचार, व्यवहार व जीवन में उतारने पर ही हम अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं। इसलिए यह कभी भी मिले इसे बिना संकोच धारण कर लेना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी चीजें बिना संकोच करनी चाहिए

Latest Lifestyle News