A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र पापमोचिनी एकादशी: इस शुभ मुहूर्त में पूजाकर करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, मिलेगी हर पाप से मुक्ति

पापमोचिनी एकादशी: इस शुभ मुहूर्त में पूजाकर करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, मिलेगी हर पाप से मुक्ति

हिंदू पंचाग के अनुसार 13 मार्च की एकादशी बहुत ही शुभ एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजाकर हर पाप से मुक्ति पा सकते है। जानिए पूजा विधि, मुहूर्त और कथा के बारें में..

Paapmochini Ekadashi lord vishnu

पापमोचिनी एकादशी व्रत कथा
व्रत कथा के अनुसार चित्ररथ नामक वन में मेधावी ऋषि कठोर तप में लीन थे। उनके तप व पुण्यों के प्रभाव से देवराज इन्द्र चिंतित हो गए और उन्होंने ऋषि की तपस्या भंग करने हेतु मंजुघोषा नामक अप्सरा को पृथ्वी पर भेजा। तप में विलीन मेधावी ऋषि ने जब अप्सरा को देखा तो वह उस पर मन्त्रमुग्ध हो गए और अपनी तपस्या छोड़ कर मंजुघोषा के साथ वैवाहिक जीवन व्यतीत करने लगे।

कुछ वर्षो के पश्चात मंजुघोषा ने ऋषि से वापस स्वर्ग जाने की बात कही। तब ऋषि बोध हुआ कि वे शिव भक्ति के मार्ग से हट गए और उन्हें स्वयं पर ग्लानि होने लगी। इसका एकमात्र कारण अप्सरा को मानकर मेधावी ऋषि ने मंजुधोषा को पिशाचिनी होने का शाप दिया। इस बात से मंजुघोषा को बहुत दुःख हुआ और उसने ऋषि से शाप-मुक्ति के लिए प्रार्थना करी।

क्रोध शांत होने पर ऋषि ने मंजुघोषा को पापमोचिनी एकादशी का व्रत विधिपूर्वक करने के लिए कहा। चूँकि मेधावी ऋषि ने भी शिव भक्ति को बीच राह में छोड़कर पाप कर दिया था, उन्होंने भी अप्सरा के साथ इस व्रत को विधि-विधान से किया और अपने पाप से मुक्त हुए।

Latest Lifestyle News