A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र पौष पुत्रदा एकादशी के दिन करें ये उपाय, होगी संतान की प्राप्ति और हर इच्छा पूरी

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन करें ये उपाय, होगी संतान की प्राप्ति और हर इच्छा पूरी

पुत्रदा एकादशी के दिन संतान प्राप्ति के लिये और अगर पहले से संतान है, तो उसकी तरक्की के लिये, उसके भविष्य की बेहतरी के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानइए इन उपायों के बारें में।

Putrada ekadashi

  • एकादशी व्रत का पारण करते समय ध्यान रखें कि व्रत के पारण में चावल या चावल से बनी कोई चीज़ नहीं खानी है और साथ ही अगर हो सके, तो व्रत के दौरान किसी से कोई झूठ बोलने से बचें। इसके अलावा शाम के समय तुलसी के पौधे के आगे घी का दीपक जलाकर 108 बार नारायण मन्त्र का जाप करें।

मंत्र- ॐ नमो भगवते नारायणाय...
सुनने में भले ही यह साधारण सा मंत्र है, लेकिन है बड़े काम का। आज के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के पास बैठकर इस मंत्र का 108 बार जाप करें और हर बार मंत्र जपते समय तुलसी जी को अक्षत चढ़ायें। ठीक इसी प्रकार हर महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को व्रत करें और मंत्र जाप करते हुए तुलसी जी पर अक्षत चढ़ाएं। एक साल के अन्दर ही आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जरूर पूरी होगी। अगर पहले से आपके बच्चे हैं तो उनके कल्याण के लिये हर बार मन्त्र पढ़ने के बाद आपको श्री विष्णु से उनके कल्याण की कामना करनी चाहिए, उनके जीवन में सब अच्छा ही अच्छा होगा।

 

  • जिन लोगों के पहले से बच्चे हैं और वो अब इतने बड़े हो गए हैं कि विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उनके लिये यह अगला उपाय बेहद कारगर है। आज पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन व्रत रहें और शाम के समय किसी वेदज्ञ ब्राह्मण को बुलाकर उससे कहिए अथर्व वेदीय पुरुष सूक्त की ऋचाओं को पढ़ते हुए जवा कुसुम के फूलों से हवन करा दें। आप हवन कीजिये और ब्राह्मण से कहिए कि वह अथर्व वेदिय पुरुष सूक्त में उपलब्ध 15 - 16 ऋचाएं पढ़ दें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News