A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Shani pradosh 2019: शनि प्रदोष व्रत के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

Shani pradosh 2019: शनि प्रदोष व्रत के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

ज के दिन शनिदेव की उपासना करके कैसे आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं और अपने आस-पास की हर बुराई से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रख सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

Shani Pradosh Vrat- India TV Hindi Shani Pradosh Vrat

धर्म डेस्क: आज पौष शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शनिवार का दिन है। साथ ही आज शनि प्रदोष व्रत है। आपको बता दें कि प्रत्येक महीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत होता है, यानी कि एक महीने में यह दो बार पड़ता है। साथ ही वार के हिसाब से यह जिस दिन पड़ता है, उसी के अनुसार इसका नामकरण होता है। जैसे - आज शनिवार का दिन है, इसलिए आज का प्रदोष शनि प्रदोष व्रत है।

वैसे तो हर प्रदोष में भगवान शंकर की पूजा की जाती है, लेकिन शनि प्रदोष होने से आज के दिन शनिदेव की विशेष रूप से उपासना की जायेगी। आज के दिन शनिदेव की उपासना व्यक्ति की सारी इच्छाओं को पूरा करने वाली और जीवन से हर तरह की निगेटिविटी को दूर करने वाली है। अत: आज के दिन शनिदेव की उपासना करके कैसे आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं और अपने आस-पास की हर बुराई से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रख सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

मेष राशि
अगर आप अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन कोई काला कपड़ा लेकर, उस पर काली उड़द की दाल रखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (राशिफल 19 जनवरी 2019: एक के बाद एक बन रहे है शुभ योग, इन राशियों को मिलेगा अचानक लाभ )

वृष राशि
अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनिदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ऊं शं शनैश्चराय नम: । आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (Chandra Grahan 2019: 21 जनवरी को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण, जानें कब से कब तक रहेगा ग्रहण )

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News