A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र शादी की इन 6 रस्‍मों के पीछे ये हैं वैज्ञानिक कारण

शादी की इन 6 रस्‍मों के पीछे ये हैं वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिकों ने जब इन पारंपरिक रस्मों की गहराई से पड़ताल की तो पाया कि कि इन रस्मों का आधार वैज्ञानिक है। दरअसल भारतीय शादियों में निभाई जाने वाली इन रस्मों का उद्देश्य शरीर, दिमाग़ और आत्मा के बीच पवित्र संबंध स्थापित करना है।

toe ring

5. बिछुए पहनना

अनेक संस्कृतियों में हिंदू दुल्हनों को पैर की दूसरी उंगली में रिंग पहनना अनिवार्य होता है। परन्तु इसके पीछे भी दो वैज्ञानिक कारण हैं। पहला यह कि पैर की दूसरी उंगली में एक विशेष नस होती है जो गर्भाशय से गुज़रती है तथा हृदय तक जाती है। बिछुए गर्भाशय को मज़बूत बनाते हैं तथा मासिक धर्म के चक्र को नियमित करते हैं। दूसरा, ये बिछुए चांदी के बने होते हैं जो ध्रुवीय उर्जा को पृथ्वी से शरीर में स्थानांतरित करती है

6. अग्नि के फेरे लेने की रस्म

वर-वधू जिस पवित्र अग्नि की परिक्रमा कर वचन लेते हैं उसका भी विशेष महत्व है। अग्नि आसपास के वातावरण को शुद्ध करती है। यह नकारात्मक उर्जा को दूर करती है । जब विभिन्न प्रकार के घटक जैसे लकडियाँ, घी, चांवल तथा अन्य वस्तुएं इसमें डाली जाती हैं तो यह एक शक्तिशाली शुद्धिकारक बन जाती है। उस शुद्ध वातावरण में जो भी लोग उपस्थित होते हैं उनके स्वास्थ्य पर इसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है, विशेष रूप से उस जोड़े पर जो इसके सबसे अधिक नज़दीक होते हैं।

Latest Lifestyle News