A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र श्री हनुमान जी के जीवन के ये रहस्य जान आश्चर्यचकित रह जाएंगे आप

श्री हनुमान जी के जीवन के ये रहस्य जान आश्चर्यचकित रह जाएंगे आप

आप भगवान हनुमान के बारें में कई बाते सुनी होगी। उनकी नटखट और उन्हें भगवान बनाने तक की कहानी। कई ऐसे रहस्य भी है। जिनके बारें में आप नहीं जानते होगे। इस बारें में हर कोई जानना चाहता है कि पवन पुत्र हनुमान के जीवन के हर रहस्य को। जानिए...

lord hanuman

इस कारण पसंद है केसरिया रंग
आपने देखा होगा कि हमेशा हम पूजा करते या फिर उनका पूरा शरीर केसरिया रंग ही लगा होता है। इसके पीछे भी रोचक कहानी है। इस कहानी के अनुसार एक बार मां सीता अपनी मांग केसरिया रंग  से भर रही है, तो हनुमान ने पूछा कि आखिर वह इस रंग का इस्तेमाल क्यों करती है, तो मां सीता ने कहा कि श्री राम को ये रंग पसंद है। इससे उनकी उम्र लंबी होगी। इस बात को सुनकर सुनकर हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था। तभी से बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है।

ऐसे पड़ा हनुमान नाम
हनुमान नाम के पीछे का मतलब है कि बिगड़ी हुई ठोड़ी। भगवान हनुमान की ठोड़ी टेढ़ी थी। जिसके कारण इनका ये नाम पड़ा।

जब ह्रदय में प्रकट हुए राम और सीता
माता सीता ने प्रेम वश एक बार हनुमान जी को एक बहुत ही कीमती सोने का हार भेंट में देने की सोची लेकिन हनुमान जी ने इसे लेने से माना कर दिया। इस बात से माता सीता गुस्सा हो गईं तब हनुमानजी ने अपनी छाती चीर का उन्हें उसमें बसी उनकी प्रभु राम की छवि दिखाई और कहा कि उनके लिए इससे ज्यादा कुछ अनमोल नहीं। जिसके बाद मां सीता शांत हो गई।

अगली स्लाइड में पढ़े और रहस्यों के बारें में

Latest Lifestyle News