A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा पेट्रोल-डीजल से नहीं कॉफी से दौड़ेंगी लंदन की सड़कों पर बसें

पेट्रोल-डीजल से नहीं कॉफी से दौड़ेंगी लंदन की सड़कों पर बसें

आज के समय में हर देश के लिए सबसे बड़ी समस्या है प्रदूषण और इससे निजात पाने के लिए हर देश जो भी कर सकता है वह कर रहा है।

London Bus- India TV Hindi London Bus

लंदन: आज के समय में हर देश के लिए सबसे बड़ी समस्या है प्रदूषण और इससे निजात पाने के लिए हर देश जो भी कर सकता है वह कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन से प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि जल्द ही लंदन के सड़को पर कॉफी से चलने वाली बस दौड़ेगी। रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया कि कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल कर लंदन की बसों को सोमवार से ऊर्जा दी जाने लगी है। बता दें कि इस बात की जानकारी परिवहन अधिकारियों ने दी है।

बीबीसी के अनुसार, कॉफी के कचरे से निकाले गए तेल को डीजल में मिलाकर जैव ईंधन तैयार किया गया है और इसका इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन के लिए ईंधन के रूप में किया जा रहा है। ऐसा अभी प्रयोग के तौर पर किया गया है। प्रयोग सफल रहा तो इस जैव ईंधन का इस्तेमाल धड़ल्ले से होने लगेगा। 

लंदन स्थित टेक्नोलॉजी फर्म बायो-बीन लिमिटेड ने कहा है कि एक साल में एक बस को ऊर्जा प्रदान करने के लिए पर्याप्त कॉफी का उत्पादन किया गया है।
ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) परिवहन के दौरान धुआं उत्सर्जन को कम करने के लिए तेजी से जैव ईंधन के उपयोग की तरफ बढ़ा है।

बायो-बीन के अनुसार, लंदन के लोग कॉफी से एक साल में 200,000 टन कचरा निकालते हैं। कंपनी कॉफी की दुकानों और तत्काल कॉफी फैक्ट्रियों से कॉफी का कचरा लेती है, और अपने कारखाने में इससे तेल निकालती है, जिसे बाद में मिश्रित बी20 जैव ईंधन में संसाधित किया जाता है। बायो-बीन के संस्थापक आर्थर केय ने कहा, "यह इसका बेहतरीन उदाहरण है कि हम कचरे को एक संसाधन रूप में इस्तमाल कर सकते हैं।"

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News