A
Hindi News मध्य-प्रदेश AIIMS News: मरीजों की सुविधा के लिए भोपाल एम्स बढ़ाएगा 10% बेड्स, और भी सुविधाएं मिलेंगी, पढ़िए डिटेल

AIIMS News: मरीजों की सुविधा के लिए भोपाल एम्स बढ़ाएगा 10% बेड्स, और भी सुविधाएं मिलेंगी, पढ़िए डिटेल

AIIMS News: एम्स भोपाल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अजय सिंह ने बताया, ‘वर्तमान में संस्थान के जनरल वार्ड में 950 बिस्तर तथा आईसीयू वार्ड में 150 बिस्तर उपलब्ध हैं। अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या को लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।’

AIIMS- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO AIIMS

AIIMS News: अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान यानी एम्स अपने मरीजों की सुविधा में और इजाफा करने जा रहा है। इसके तहत एम्स भोपाल अपने अस्पताल अपने सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाएगा। एम्स भोपाल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अजय सिंह ने बताया, ‘वर्तमान में संस्थान के जनरल वार्ड में 950 बिस्तर तथा आईसीयू वार्ड में 150 बिस्तर उपलब्ध हैं। अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या को लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।’ सिंह ने हाल ही में यह पदभार संभाला है। 

भोपाल एम्स में 6 नए विभाग खोले जाएंगे

उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती गरीब रोगियों का उपचार पैसे की कमी के चलते रोका नहीं जाएगा तथा संस्थान अपने स्तर पर ऐसे गरीब रोगियों का इलाज करवाएगा। सिंह ने बताया कि वर्तमान में संस्थान में 42 विभाग कार्यशील हैं तथा दो विभागों में संकाय सदस्य उपलब्ध नहीं होने की वजह से उन्हें प्रारंभ नहीं किया जा सका है। इसके अतिरिक्त वे निकट भविष्य में 6 नये विभाग प्रारंभ करने जा रहे हैं।

60 फीसदी तक छूट पर मिल रही हैं दवाएं

उन्होंने कहा कि वर्तमान में संस्थान में अमृत फार्मेसी एवं जन औषधि केंद्र नामक दो दवा पोर्टल कार्यशील हैं जिनमें 40 से 60 प्रतिशत छूट पर दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं। अस्पताल के रोगियों के लिये दवाओं की उपलब्धता को बढ़ाने के लिये जल्दी ही संस्थान की ओर से अनुबंध किया जायेगा जिससे भविष्य में रोगियों को दवाओं के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

मोबाइल वैन क्लिनिक खोला जाएगा

सिंह ने बताया कि संस्थान में 150 बिस्तर के क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण के लिए परमिशन मिल गई है और इसके भवन निर्माण कार्य के लिये 98 करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा एक मोबाइल वैन क्लिनिक भी खोला जायेगा जिसके माध्यम से कुछ गांवों व स्कूलों को गोद लेकर उनके मूल स्थानों पर ही चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।