A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने मोनिका बट्टी को यहां से बनाया उम्मीदवार, पूर्व विधायक मनमोहन शाह की हैं बेटी

मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने मोनिका बट्टी को यहां से बनाया उम्मीदवार, पूर्व विधायक मनमोहन शाह की हैं बेटी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी तक 79 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा से अखिल भारतीय गोंडवाना की राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व विधायक मनमोहन शाह की बेटी मोनिका बट्टी को अपना प्रत्याशी बनाया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर बीजेपी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। बीजेपी अब तक 79 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने अपनी तीसरी लिस्ट में छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा से अखिल भारतीय गोंडवाना की राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व विधायक मनमोहन शाह की बेटी मोनिका बट्टी को अपना प्रत्याशी बनाया है। मोनिका बट्टी ने 19 सितंबर को कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गई थीं, तभी से ये उम्मीद जताई जा रही थी कि बीजेपी मोनिका को टिकट दे सकती है। 

कोरोना में मनमोहन शाह का निधन

बता दें कि गोंडवाना पार्टी का अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में खासा प्रभाव है। 2003 में यहां से मनमोहन शाह बट्टी विधायक रह चुके हैं। कोरोना काल में उनका निधन हो गया था। इसके बाद उनकी बेटी मोनिका बट्टी अखिल भारतीय गोंडवाना के अध्यक्ष बनने के बाद उसे संभाल रही हैं। 

सांसदों के साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी टिकट

इससे पहले सोमवार देर शाम बीजेपी ने मध्य प्रदेश चुनाव के लिए अपने 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। इन 39 उम्मीदवारों में कई सांसद भी शामिल हैं। इस लिस्ट में तीन केंद्रीय मंत्रियों को भी चुनावी मैदान में उतारा गया है। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में जगह दी है। मंत्रियों के अलावा जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया है, उनमें राकेश सिंह, गणेश सिंह, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह शामिल हैं। ये सभी लोकसभा के सदस्य हैं। 

केंद्रीय मंत्री कहां से लड़ेंगे चुनाव?

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-1 से चुनाव लड़ेंगे। विजयवर्गीय को मैदान में उतारने के फैसले से 2018 में इंदौर-3 सीट से जीते उनके विधायक बेटे आकाश विजयवर्गीय को फिर से पार्टी का टिकट दिए जाने की संभावना कम हो गई है, क्योंकि बीजेपी आम तौर पर चुनाव में एक ही परिवार के सदस्यों को अपना उम्मीदवार बनाने से बचती है। केंद्रीय मंत्री तोमर को दिमनी निर्वाचन क्षेत्र से प्रह्लाद सिंह पटेल को नरसिंहपुर से और फग्गन सिंह कुलस्ते को निवास सीट से मैदान में उतारा गया है। 

17 अगस्त को जारी की थी पहली लिस्ट

इससे पहले बीजेपी ने 17 अगस्त को पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी। तीसरी लिस्ट के साथ बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीट में से अब तक 79 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में चुनाव प्रस्तावित हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 114 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि बीजेपी को 109 सीट मिली थी। हालांकि, कुछ विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस सरकार गिर गई थी। मार्च 2020 में शिवराज सिंह चौहान के नए कार्यकाल के साथ बीजेपी सत्ता में लौटी थी।