A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP की सियासत में दिख रहा पितृपक्ष का असर, कमलनाथ ने बताया कांग्रेस कब जारी करेंगी उम्मीदवारों की लिस्ट

MP की सियासत में दिख रहा पितृपक्ष का असर, कमलनाथ ने बताया कांग्रेस कब जारी करेंगी उम्मीदवारों की लिस्ट

पितृपक्ष के दौरान हिंदू अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं। इस वर्ष यह 29 सितंबर को शुरू हुआ और 14 अक्टूबर को समाप्त होगा। सत्तारूढ़ बीजेपी पहले ही राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 136 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

kamal nath randeep singh surjewala- India TV Hindi Image Source : PTI कमलनाथ और रणदीप सिंह सुरजेवाला मध्य प्रदेश चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

कांग्रेस मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा नवरात्र के पहले दिन कर सकती है। पार्टी सीटों के ऐलान के लिए पितृ पक्ष के खत्म होने का इंतजार कर रही है। दरअसल, बीते शनिवार को कांग्रेस पार्टी की सेंट्रल इलेक्शन कमिटी की बैठक में लगभग 103 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं लेकिन पितृ पक्ष के चलते नामों का ऐलान अब तक नहीं किया गया है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की अगली बैठक 13 अक्टूबर को होगी और उसके बाद उम्मीदवारों का ऐलान किया जाएगा।

बता दें कि पितृपक्ष के दौरान हिंदू अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं। इस वर्ष यह 29 सितंबर को शुरू हुआ और 14 अक्टूबर को समाप्त होगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पहले ही राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 136 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

सर्वे के आधार पर उम्मीदवारों का चयन
कांग्रेस एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम पर ही दांव लगाएगी। कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ सकते है। सूत्रों के मुताबिक इस बार कांग्रेस ने राज्य में अब तक हर सीट पर 5 सर्वे करवाए हैं और सर्वे के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।  राज्य में करीब चार दर्जन ऐसी  सीटें हैं जो पार्टी लगातार हारती आई है। इस बार इन सीटो पर खास ध्यान दिया जा रहा है और ऐसी सीटो पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा पहली लिस्ट में की जा सकती है।

इन नेताओं को टिकट देने से परहेज करेगी कांग्रेस
पहली लिस्ट में 130 से 150 उम्मीदावरों के नाम की घोषणा की जा सकती है। पहली लिस्ट में ऐसे उम्मीदवार ज्यादा होंगे जिनके नाम पर कोई विवाद नहीं था और जिन सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी के तरफ से एक ही नाम दिया गया था। साथ ही इस बार उन उम्मीदवारों को भी पार्टी टिकट देगी जो पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे। इस बार कांग्रेस आया राम और गया राम की तर्ज पर चुनाव से पहले पार्टी में आने वाले नेताओं को टिकट देने से परहेज़ करेगी। ऐसे उम्मीदवारों को अवसर तभी दिया जाएगा जब कांग्रेस सदस्यता ग्रहण करने के बाद पार्टी के सर्वे की रिपोर्ट उनके लिए सकारात्मक होगी।

कांग्रेस ने 11 गारंटी का किया ऐलान
वहीं, आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 11 गारंटी का ऐलान किया है। कर्नाटक की तर्ज पर पार्टी को उम्मीद है कि मध्य प्रदेश में वो जनता का समर्थन हासिल करने में कामयाब होगी। कांग्रेस की गारंटी में मुख्य है- नारी सम्मान योजना जिसमें  1500 रुपये प्रत्येक आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग की महिला को दिया जाएगा। कांग्रेस सरकार 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। साथ ही पुरानी पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन, 100 यूनिट मुफ्त बिजली, 200 यूनिट पर आधा बिजली का बिल माफ होगा। इसके अलावा किसानों के कर्ज को माफ करने की गारंटी कांग्रेस की सरकार के बनने पर लागू की जाएगी।

यह भी पढ़ें-