A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश के इस मशहूर मंदिर में भी लागू हुआ ड्रेस कोड, संचालन समिति ने जारी किया ये आदेश

मध्य प्रदेश के इस मशहूर मंदिर में भी लागू हुआ ड्रेस कोड, संचालन समिति ने जारी किया ये आदेश

मंदिर संचालन समिति की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अक्सर यह देखने को आया है कि मां बिरासनी देवी मंदिर में पंडा, पुजारी और अचार्य बिना ड्रेस के मंदिर परिसर एवं गर्भ ग्रह में पूजा अर्चना करते हैं।

मां बिरासनी देवी मंदिर - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मां बिरासनी देवी मंदिर

उमरियाः मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में मशहूर मां बिरासनी देवी मंदिर के पुजारियों और पांडा के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। इस मंदिर में पंडा और पुजारी अब बिना ड्रेस के पूजा अर्चना नही कर पाएंगे। मां बिरासनी देवी मंदिर की संचालन समिति के सचिव ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। मंदिर में ड्रेस कोड लागू होने के पुजारियों में हलचल का माहौल साफ देखा जा रहा है। 

क्या है आदेश में

मंदिर संचालन समिति की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अक्सर यह देखने को आया है कि मां बिरासनी देवी मंदिर में पंडा, पुजारी और अचार्य बिना ड्रेस के मंदिर परिसर एवं गर्भ ग्रह में पूजा अर्चना करते हैं। इसके साथ ही साथ सफाई कर्मी भी बिना ड्रेस के मंदिर परिसर में कार्य करते हैं। इसकी वजह से कर्मचारी और आम जन की पहचान नहीं हो पाती है। इस संबंध में आमजन के द्वारा यह शिकायत की गई थी। इसीलिए ड्रेस कोड का निर्धारण किया गया है।

जाने कैसा रहेगा ड्रेस कोड

संचालन समिति से मिली जानकारी के अनुसार, पुजारी व आचार्य के लिए पीली धोती और पीला कुर्ता को अनिवार्य किया गया है। वहीं पंडा के लिए लाल धोती और लाल कुर्ता उनके लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। इसके अलावा मंदिर परिसर में सफाई कर्मियों के लिए नीले रंग की साड़ी महिलाओं के लिए और पुरषों के लिए नीला शर्ट और पेंट ड्रेस कोड रखा गया है।

मंदिर में आने वालों के लिए क्या होगा ड्रेस

मंदिर में आने वालों के लिए अभी तक कोई ड्रेस कोड लागू नहीं किया गया है। श्रद्धालु सामान्य कपड़े में मंदिर में जा सकते हैं। हालांकि मंदिर प्रशासन का कहना है कि परिसर में भड़काऊ कपड़े न पहने तो बेहतर रहेगा। फिलहाल आम लोगों के लिए अभी ड्रेस कोड से राहत मिली हुई है।

रिपोर्ट- विशाल खंडेलवाल