A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: चंबल इलाके में कौन मार रहा बाजी? INDIA TV-CNX के फाइनल ओपिनियन पोल में आया सामने

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: चंबल इलाके में कौन मार रहा बाजी? INDIA TV-CNX के फाइनल ओपिनियन पोल में आया सामने

मध्य प्रदेश में मतदान की तारीख नजदीक आती जा रही है। इस बार प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांटें की टक्कर मानी जा रही है। मतदान से पहले NDIA TV-CNX के फाइनल ओपिनियन पोल में जानिए कि प्रदेश के चंबल इलाके में कौन मार रहा है बाजी-

Madhya Pradesh Assembly Elections, INDIA TV-CNX opinion poll- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: चंबल इलाके में कौन आगे?

INDIA TV-CNX Opinion Poll​: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का खुमार सातवें आसमान पर हैं। उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है और कई महारथी इस बार चुनावी मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की तरफ से कई बड़े नाम इस बार चुनाव लड़ रहे हैं। इन चुनावों में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है। मतदान 17 नवंबर को है और मतगणना 3 दिसंबर को होगी। 3 दिसंबर तक यह मालुम हो जाएगा कि प्रदेश में अगली सरकार कौन बनाएगा। 

चंबल में आती हैं 34 सीटें 

परिणाम आने से पहले इंडिया टीवी और CNX ने प्रदेश में सर्वे किया। इस सर्वे में बेहद चौकानें वाले तथ्य सामने आये। प्रदेश के चंबल इलाके के आंकड़े को बेहद ही रोचक निकलकर आये। चंबल इलाके में 34 सीटें आती हैं। इन 34 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। चंबल वही इलाका है, जहां बीजेपी से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का वर्चस्व माना जाता है। वहीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता गोविन्द सिंह का भी इस इलाके में अच्छा-ख़ासा प्रभाव माना जाता है। 

2018 में यहां कांग्रेस ने जीती थीं 26 सीट 

इंडिया टीवी और CNX के ओपिनियन पोल के अनुसार, चंबल की 34 सीटों में से 15 सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाती हुई दिख रही हैं। वहीं 19 सीटें कांग्रेस पार्टी जीतती हुई दिख रही है। वहीं इस बार अन्य के खाते में एक भी सीट जाती हुई नहीं दिख रही है। वहीं अगर बात करें 2018 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम की तो कांग्रेस ने यहां से 34 में से 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि उस समय समीकरण कुछ और थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया उस समय कांग्रेस पार्टी में हुआ करते थे और उनके बीजेपी में जाने के बाद समीकरण में काफी हद तक बदल गए हैं।