A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्यप्रदेश में बेकाबू कोरोना रोकने के लिए CM शिवराज का नया आइडिया, करेंगे ये काम

मध्यप्रदेश में बेकाबू कोरोना रोकने के लिए CM शिवराज का नया आइडिया, करेंगे ये काम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने तय किया है कि जो बिना मास्क लगाए आएगा तो हम उससे बात नहीं करेंगे। मास्क नहीं तो बात नहीं। ताकि सामने वाला मास्क लगाने के लिए प्रेरित हो।

मध्यप्रदेश में बेकाबू कोरोना रोकने के लिए CM शिवराज का नया आइडिया, करेंगे ये काम - India TV Hindi Image Source : ANI मध्यप्रदेश में बेकाबू कोरोना रोकने के लिए CM शिवराज का नया आइडिया, करेंगे ये काम 

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कड़े फैसले ले रहे हैं। इसी कड़ी में सीएम शिवराज ने एक नया आइडिया निकाला है। सीएम शिवराज मंगलवार (6 अप्रैल) को दोहपर 12.30 बजे से अगले 24 घंटे के लिए भोपाल में मिंटो हाल में गांधी जी की प्रतिमा के पास स्वास्थ्य आग्रह करने बैठेंगे। यानि, मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे से 24 घंटे तक मुख्यमंत्री कार्यालय खुले आसमान के नीचे चलेगा। सभी बैठकें, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी), कोरोना समीक्षा बैठक, कैबिनेट के साथियों से चर्चा खुले आसमान के नीचे होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने तय किया है कि जो बिना मास्क लगाए आएगा तो हम उससे बात नहीं करेंगे। मास्क नहीं तो बात नहीं। ताकि सामने वाला मास्क लगाने के लिए प्रेरित हो। अगर दुकानदार ने मास्क नहीं लगाया तो सामान नहीं खरीदेंगे। संक्रमण रोकने में हम सहयोगी बनेंगे। 

रोडशो कर लोगों को मास्क पहनने का दिया संदेश

दरअसल, एमपी में कोरोना संक्रमण के हालात आउट आफ कंट्रोल हो चुके हैं। इसी के चलते एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान सोमवार को शाम को 6 बजे भोपाल को सड़कों पर निकले और 'मेरा मास्क मेरी सुरक्षा' अभियान के जनता में जागरूकता का संदेश दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले परिवार को मास्क लगाया और सांकेतिक तौर पर संदेश दिया कि घर के मुखिया को परिवार के सभी सदस्यों को मास्क लगाने के लिए कहना चाहिए। इसके बाद खुले मिनी ट्रक के जरिये रोड शो की शुरुवात भोपाल के आनंद नगर इलाके से की। 50 किलोमीटर लंबे रोड शो के जरिये जनता को संदेश दिया कि आप भी मास्क लगाएं और परिवार को बिना मास्क के बाहर न निकलने दें। 

इन 4 जिलों ने बढ़ाई चिंता

सीएम शिवराज मिनी ट्रक पर खड़े होकर रोड शो करते हुए लोगों से मास्क लगाने का अनुरोध किया। बता दें कि, कोरोना को लेकर चार बड़े शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर के हालात ज्यादा खराब है। अब वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ़्यू भी फेल होता नजर आ रहा है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 3398 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं जबकि 15 और मरीजों की मौतें दर्ज की गई हैं। प्रदेश के 50 फ़ीसदी मामले केवल भोपाल इंदौर जबलपुर गवालियर से ही हैं। 

जानिए राज्य में कोरोना की स्थिति

मध्यप्रदेश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट  11 फीसदी पहुंच गया है। इंदौर में 788, भोपाल में 549, जबलपुर में 236, ग्वालियर में 146 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। वहीं बीते एक महीने में कोरोना के एक्टिव केसेस भी 6 गुना बढ़कर हुए 22654 हो गए हैं। एमपी में अबतक कोरोना के कुल 310249 मामले सामने आ चुके हैं वहीं कुल 4055 लोगों की मौत हो चुकी है। अगर कोरोना से ठीक हुए मरीजों की बात करें तो अबतक कुल 283540 लोग स्वास्थ हुए हैं। 

सीएम ने एक दिन का लॉकडाउन लगाने के दिए संकेत

सीएम शिवराज ने सोमवार सुबह ये संकट की घड़ी बताते हुए कहा कि लंबा लॉकडाउन नहीं चाहते, लेकिन जहां हालात बिगड़ते वहां कम वक्त के लिए लॉकडाउन लगाया जाएगा। मैं लंबा लॉकडाउन नहीं चाहता, लोगों की रोजी रोटी चलती रहे, एक दिन का लॉकडाउन चाहता हूं। जनता के सहयोग से एक दिन के ही लॉकडाउन से हम नियंत्रण कर सकते हैं। सीएम ने नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ से फोन पर चर्चा कर कोरोना से जनजागरुकता में कांग्रेस पार्टी का सहयोग मांगा और प्रदेश में कोरोना की स्थिति से अवगत कराया। साथ ही कमलनाथ से कोरोना नियंत्रण के लिए सुझाव भी मांगे। इससे पहले सीएम ने महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ की सीमा पर भी आवागमन पर रोक लगा दी है।

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश: कोरोना जांच में अब अस्पताल नहीं ले सकेंगे ज्यादा पैसे, दाम किए गए तय

दो जहाजों के बीच जबरदस्त टक्कर, 27 लोगों की मौत

स्कूल के 158 बच्चे-टीचर-स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

पंजाब के लुधियान में फैक्ट्री की छत गिरने से 3 की मौत, 7 घायल, बचाव कार्य जारी